Web Browser क्या है? और यह कैसे काम करता है?

By | September 9, 2019

आप लोग अक्सर किसी भी website को open करने के लिए web browser का इस्तेमाल करते होंगे और उसके मदद से ही आप web pages को access कर पाते होंगे। लेकिन यदि आप बिना web browser के किसी भी website को open करने की कोशिश करेंगे तो ऐसा कर पाना मुमकिन नही है। क्यो कि हमे कह़ी भी आने जाने के लिए रास्ते का पता होना जरूरी होता है। जबकि internet पर मौजूद किसी भी तरह की website को access करने के लिए हमे web browser नामक रास्ते का प्रयोग करना पड़ता है तभी हम internet पर मौजूद किसी भी data को देख सकते है या उसे download कर सकते है।

Web ब्राउज़र को इस प्रकार से design किया गया कि वो internet पर मौजूद किसी भी तरह के data को आपके computer screen पर लेकर आता है। ताकि तो उसे देख सके। जो सबसे पहला web browser था उसका नाम world wide web रखा गया था और उसे केवल इसी लिए design किया गया था कि वो web protocol के access कर सके और html और others web formats pages को support कर सके। उसके बाद काफी तरह के browser market में आ गए जैसे कि chrome, Mozilla, Firefox, edge और भी बहुत प्रकार के। तो चलिए आपको detail में web browser की जानकारी प्रदान करते है।

Web browser क्या है?

Web browser एक ऐसा software है जो आपको internet का access प्रदान करता है और आपके computer को internet से connect करता है। यदि आप बिना internet के browser को use करते है तो वह काम नही करेगा। और यदि internet को बिना browser के इस्तेमाल करना चाहे तो ये भी आप नहीं कर सकते है. यह दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए है।

जब आप browser में किसी web site के address यानी के उसके नाम को टाइप करते है तब आपका browser उस data को access करता है और आपके computer screen पर present करता है लेकिन वो data जिसे आप आसानी से पढ़ पा रहे है वो एक computer language में मौजूद है जिसे आपका browser simple language में translate करता है और आप तभी उस post को पढ़ पाते या किसी video content को देख पते है। यदि web browser न हो तो आप उस web language को नही पढ़ पाएंगे। क्योंकि जो pages website पर होती हैं वो html या php या फिर किसी अन्य format में मौजूद होती है। जिसको हमारा browser पढ़ने योग्य बनाता है।

Popular web browser कौन से है?

  • Chrome- यह web browser google के द्वारा बनाया गया है और यह पूरी तरह से free है। यहाँ आपको काफी high level की security मिलती है और यदि आप कभी गलती से किसी malicious file को download कर लेते है तो use यह browser block कर देता है।
  • EDGE- इस web browser को Microsoft के द्वारा बनाया गया है और इनका यह बहुत ही advance web browser है जहाँ आपको बहुत अधिक security मिलती है और यह आपका pirated और hacking website से भी बचाव करता है।
  • Safari- यह browser apple के द्वारा बनाया गया है और ज्यादातर आपको यह केवल mac pc में ही देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *