क्या है UPI? और कैसे काम करता है?

By | August 24, 2019

UPI के द्वारा आप किसी भी payment को safe और fast तरीके से online माध्यम से किसी भी व्यक्ति को send कर सकते है। आज हम तेज़ी से online medium के तरफ बढ़ रहे है। आज हम हर काम को online ही करना पसंद करते है, चाहे वो shopping हो, marketing हो, data sharing हो या फिर किसी को पैसे transfer करना हो, सभी कामो को हम सिर्फ online और तेज़ी से करना ही पसंद करते है। online का फायदा ये भी है कि आप घर बैठे अपने mobile और laptop के द्वारा किसी को पैसे send बिना बाहर गए एक ही जगह पर बैठ कर सकते है। ऐसे ही अगर आपको किसी भी व्यक्ति को payment करना हो, तो आप को उसके लिए पहले bank जाना पड़ता था या फिर आपको उसके लिए online banking जैसे माध्यमों का सहारा लेना पड़ता था। और यदि आप को online किसी को भी पैसे transfer करना हो, तो उसके लिए आपके पास laptop का होना जरूरी था तभी आप पैसे किसी को भी transfer कर सकते थे। लेकिन आपको उसके लिए हर transaction पर कुछ charge लगता है। जो कि banks ही निर्धारित करती है। कुछ banks के charges तो इतने ज्यादा है कि लोग online banking के द्वारा किसी को पैसे transfer करना पसंद ही नही करते है। और यदि आप online banking को अपने mobile द्वारा बैंक के app के माध्यम से भी करते हो तो आपको उससे भी payment करने के लिए कई process से होकर गुज़रना पड़ता है जैसे कि account name, account number, IFSC code etc. जो कि बहुत irritating वाला process होता है। लेकिन यदि आप को किसी व्यक्ति से UPI के द्वारा payment send या receive करना हो, तो उसके लिए आपको अपने बैंक account number की या फिर IFSC जैसी चीज़ों की जरूरत नही पड़ती है आप सीधा अपने mobile device के द्वारा किसी भी बैंक account में instantly पैसे transfer कर सकते है। उसके लिए आपको कोई भी form नही भरना पड़ता है। आपको UPI केवल mobile में ही enable करने का option मिलता है। आप इसे अपने computer या laptop के द्वारा use नही कर सकते है। UPI payment gateway को केवल android mobile या फिर IOS (APPLE mobiles) में ही प्रयोग किया जा सकता है। और यदि आप सोच रहे हैं की आप UPI को feature phones में उपयोग कर सकेंगे तो हम आपको बता दे कि फिलहाल यह app feature  phones में काम नही करता है।

अब यदि आप ये सोच रहे है कि यदि कभी आपका mobile phone खो गया या फिर कही गिर गया तो क्या होगा। तो हम आपको बता दे कि UPI में आपको पूरी तरह से security मिलती है। और mobile को गुम या खो जाने की इस्तिथि में आप आसानी से अपने upi account को block करवा सकते है।

तो यदि आप UPI के बारे में पूरी पूरी जानकारी चाहते है। तो हम आपको इस post में बताएँगे कि UPI क्या होता है, आप upi के द्वारा कैसे कह़ी भी किसी भी व्यक्ति को आसानी से और instantly payment कर सकते है और upi के द्वारा payment करने के क्या फायदे और नुकसान है तथा आपको upi का इस्तेमाल करते वक़्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और आपको क्या सावधानियां वर्तनी चाहिए।

upi

UPI क्या है और UPI का full form क्या है?

Upi दो banks के बीच मे transaction करने का सबसे fast और secure तरीका है। upi का full form unified payments interface है। इसको शुरु करने के पीछे NPCI का हाथ था और इसका पूरा नाम national payment corporation of india होता है। यह corporation ही ATM के द्वारा सभी transaction को manage करती है और इसको शुरु करने के पीछे एक ही मकसद था कि सभी लोगो को कोई ऐसा platform दिया जाए, जिसके द्वारा वो लोग instant अपने बैंक account से direct payment कर सके। upi  payment app को नोट बंदी के दौरान शुरु किया गया था और इसके पीछे सरकार का यही मकसद था, कि वो भारत को cashless economy की तरफ ले जा सके। तथा उस दौरान भारत सरकार ने पुराने 500 और 1000 के नोट्स को बंद कर दिया था। जिस वजह से market में cash की कमी हो गयी थी और जो छोटे नोट थे वो भी market से लुप्त से हो गए थे। जिस वजह से भी इस instant payment app को launch करना पड़ा, ताकि लोग अपने रोज़ की जरूरत का समान ख़रीदा सके। और सरकार की यह कोशिश कामयाब भी रही और बहुत से लोगो ने online transaction को अपनाया भी, जिससे सरकार और banks को बहुत फायदा हुआ।

UPi app में आपको बहुत प्रकार की सुविधाएँ भी मिलती है जैसे कि आप इसी app के द्वारा अपने bills की payment कर सकते है, food order कर सकते है,  यहाँ तक की आप इस अप्पम द्वारा online taxi जैसे कि ola uber जैसी services को भी book कर सकते है। upi ने अपने app पर बहुत चीज़ों का ध्यान दिया है और daily needs की चीज़ों को अपने app के integrate किया है ताकि लोगो को किसी भी चीज़ की जरूरत हो तो वो लोग सीधा एक app की मदद से order कर सके।

UPI payment system किस प्रकार से कार्य करता है?

Upi app IMPS system पर आधारित है IMPS का मतलब immediate payment service system होता है। इसी के द्वारा किसी भी ATM से पैसों को हम आसानी से निकाल पाते है। आपको इस का फायदा ये भी है कि आप इस upi app के द्वारा 24 hour और 365 days payments तक transactions कर सकते है। और आपको यहाँ पर daily 1 लाख रुपए की limit मिलती है जो कि बहुत अधिक है। जिसे आप रोज की जरूरत का सामान खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते है,

यह अन्य online payments systems से बिल्कुल अलग प्रकार से कार्य करता है। अगर आप किसी अन्य तरीके से online transaction करते है जैसे NEFT या IMPS या फिर NET BANKING के द्वारा तो आपको उसमे बहुत समय लग जाता है UPI की तुलना में, वही others online platforms पर जैसे कि online banking के माध्यम से money transfer करने के लिए आपको सबसे पहले उस व्यक्ति को beneficiary के तौर पर add करना पड़ता है और फिर उसके account की सभी details को भी fill-up करना पड़ता है, जैसे कि account holder का name, account holder का account number, उसके bank का ifsc code, branch का नाम इत्यादि। तब जाकर आप किसी भी transaction को सफल तरीके से कर पाते है। जबकि upi में ऐसा नही है आपको यहाँ केवल beneficiary का upi Id को डालना है और सीधा अपने account से उसके account में पैसे transfer कर सकते है।

UPI को कैसे आप अपने bank account से जोड़ सकते है?

चलिए अब आपको बताते है कि कैसे आप अपने bank account को अपने mobile में उपस्थित upi app से कैसे link कर सकते है।

  • अगर आप upi payment system का उपयोग करना चाहते है तो उसके लिए आपको play store से सबसे पहले Baharat upi app को download करना होगा। और यदि आप ios का use कर रहे है तो आपको app store से स app को download कर लेना है।
  • जब upi app आपके phone में download और install हो जाएगा, तब आप उस app को open करे और security के लिए  कोई password set कर ले।
  • फिर आप upi app से bank account को connect करने के लिए add account option पर click करे।
  • अब आप को यहाँ bank select करने को बोला जाएगा, आपको जिस भी bank में account है उस bank को select कर लिजीए।
  • अब आपको bank select करने के बाद आपको अपने ATM card की details डालना है ताकि सभी transactions सफल रूप से हो सके और उनको track किया जा सके।
  • अब आपसे sim select करने को पूछा जाएगा, क्योंकि bank account की verification केवल registered number से ही होता है। इसलिए upi app को bank account से link करने के लिए आपको registered number से ही verification message send करना होगा। जो की app खुद send करता है। यह message एक तरह से encrypted होता है।
  • एक बार account verify हो जाने के बाद आपको upi का password set करने को कहा जायेगा। आप उस 6 digit password को set कर लिजीए।
  • एक बार password set हो जाने के बाद आप उस app के द्वारा payment करने के लिए ready है।
  • सभी process complete हो जाने के बाद आपको एक unique upi id मिलेगा जिसकी मदद से आप किसी भी upi enabled व्यक्ति से app के जरिए पैसे ले सकते है।

आप upi से related शिकायत कैसे कर सकते है?

यदि आप upi app से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत करने चाहते है तो उसका option आपको वही app में मिल जाएगा। बस आप अपनी details को डाले और अपने शिकायत को और send कर दे।

आप किन apps के द्वारा अपने bank accounts को UPI से connect कर सकते है?

दोस्तों जब यह app launch हुआ था तब ये केवल एक ही platform पर उपलब्ध था। लेकिन आज इस upi app को बहुत सारी banking और कंपनीज ने अपने payment system app में integrate कर दिया है ताकि आप उन banking apps के जरिए भी सुरक्षित रूप से किसी भी ट्रांजैक्शन को कर सकें। तो चलिए उन apps के बारे मे जान लेते है और उनकी security की बात भी करेंगे ताकि आपको सही app को upi payment के लिए चुन सकते।

  • Google pay- जैसा कि आप नाम से ही जान सकते है कि यह upi app को google के द्वारा बनाया गया है तो आप इस app की security पर आँख बंद कर के भरोसा कर सकते है। google अपने customers की security के साथ कोई compromise नही करता है। जब आप इस app को download करेंगे और open करेंगे तो आपको सबसे पहले अपने Gmail account से login करने को बोलेगा, फिर आपको app में enter करने के लिए password को choose करने को बोलेगा, जिसमे आपको दो options मिलेंगे एक mobile का password set कर सकते है और दूसरे में आप cloud password set कर सकते है। cloud password जो कि मैं आपको suggest करूँगा ताकि यदि आपका कोई भी व्यक्ति आपका mobile stole करता है तो वह mobile password के जरिए आपके google pay account को access नही कर पाएगा। और जब कोई व्यक्ति आपके mobile से sim को eject करेगा तब भी यह app उसे payment send करने या receive करने के लिए फिर से bank account को verify करने को बोलेगा। जो कि सच मे बहुत अच्छा feature है security के लिहाज से देखे तो।
  • Phone pay- यदि आप upi का इस्तेमाल phone pay app के जरिए करना चाहते है तो आपको इसमें दो तरह की security देखने को मिलेगी. एक तो होगी phone pay app की जिसके द्वारा आप app में enter करेंगे और दूसरी होगी आपके upi app की जिसे द्वारा आप किसी भी payment को सफलता पूर्ण तरीके से कर पाएंगे। इस app में आपको लगभग सभी प्रकार की services मिलती है जैसे कि bill payment, food ordering, cab booking etc.
  • Amazon-  आपको इस app में केवल security की single layer ही मिलती है वो भी जो upi app में payments को complete करने के दौरान होती है।
  • Paytm- यदि आप paytm में upi के जरिए अपने bank account को connect करते है तो आपको यहाँ google pay जैसी कोई भी extra security की layer देखने को नही मिलती है। आपके पास केवल security की एक ही layer है जो कि upi का अपना password है। और आपको यदि अपने account को secure रखना है तो आप केवल paytm को इस्तेमाल के बाद logout के द्वारा ही secure कर सकते है।

UPI payment system के क्या फायदे और नुकसान है?

यदि आप UPI के द्वारा किसी भी चीज़ की payment कर है तो आपको उसमे बहुत तरह के फायदे होते है और आपको उसके साथ security भी मिलती है। आज बहुत से लोग UPI payment system का लाभ उठा रहे है और लगभग आपको 10 में से 6 व्यक्ति online payment करने के लिए upi payment method को ही चुनते है। तो चलिए इसके फ़ायदों के  बारे में जान लेते है।

UPI app के फायदे

  • यदि आपको किसी व्यक्ति को payment देना हो या फिर उससे payment लेना हो तो UPI के द्वारा आप आसानी से और जल्दी प्राप्त कर सकते है।
  • यहाँ पर आपको किसी भी medium तौर पर wallet का इस्तेमाल करने की अवर्शकता नही है। आप upi  के द्वारा सीधे अपने बैंक account से जितने मर्ज़ी चाहे उतने रुपयों का transaction कर सकते है। उसके लिए आपको कोई fee भी नही देना होगा। मगर सभी चीज़ों की एक limit है, जैसे कि transactions की और amount की यदि आप उससे अधिक बार 1 month में payment करते है तो आपको फिर charges देने होंगे।
  • आपको कही पर भी छोटे payment करने के लिए ATM card या credit card की जरूरत नही पड़ती है और न पैसों को निकालने की, आप बस 1 click के जरिए अपने phone से payment कर सकते है।
  • अप UPI के जरिए daily एक लाख तक के transactions को secure तरीके से कर सकते है।
  • यदि आपको किसी upi payment app जैसे कि google pay के द्वारा mobile recharge, बिजली bill, telephone bill या फिर अन्य कोई bill भरना हो तो आप सीधा app के द्वारा भर सकते है और आपको भी जाने की भी जरूरत नही पड़ती है।
  • Upi payment system आज लगभग पूरे भारत मे लागू है और आप का account चाहे किसी भी बैंक में हो आपको upi का support मिलता है।
  • यह app पूरी तरह से secure है और बहुत fast transactions को support करता है।
  • यहाँ आपको पैसे को transfer करने के लिए bank account, ifsc code, person का name, जैसे details की जरूरत नही पड़ती है आप सीधा upi id के द्वारा किसी से भी app के जरिए पूरे भारत मे कह़ी भी पैसों का लेन देन कर सकते है।

Upi app के नुकसान

  • आप इस app के द्वारा सीधा अपने बैंक account के पैसों control सकते है। तो यदि किसी को आपका password पता लग जाए, जिस तो वो आपके पैसों की चोरी भी सकता है।
  • अगर आप upi app के द्वारा payment करते है तो आपको उसका password तीन बार से अधिक गलत डाल देते है तो आपका upi account block हो सकता है।
  • Upi app में आपको password security की layer सिर्फ एक ही मिलती है। जिसकी वजह से account hack होने का खतरा बना रहता है।
  • यदि आप Upi payment system के द्वारा किसी को भी पैसे send करते है तो आपके mobile number पर किसी भी तरह का कोई OTP confirmation नही करना पड़ता है। जो कि security के लिहाज से एक कमज़ोर काडी है।
  • आप यहाँ प्रतिदिन 1 लाख से ज्यादा का transaction नही कर सकते है। और यदि आपको ज्यादा की transaction करनी है तो आपको NEFT या IMPS जैसे माध्यमों का इस्तेमाल करना होगा पर NEFT या IMPS से 1 transaction को सफल होने में लगभग 30 min का समय लग जाता है।
  • आपको transaction पर 50p (पैसे) का चार्ज लगता है। जो कि बेसक कम है अन्य option के मुकाबले लेकिन transaction charge को लगता ही है।

UPI के द्वारा आप payment करते वक़्त आपको क्या सावधानियां वर्तनी चाहिए।

जब आप upi से payment करते है तो आपको हमेशा ही सावधानियां वर्तनी चाहिए ताकि आपका पैसा कोई चोरी न कर ले।

  • आप हमेशा अपना upi enabled mobile device को अपने पास ही रखे किसी अन्य के साथ mobile को share न करे।
  • आपको अपने upi id का password किसी के साथ शेयर न करे और न ही अपने mobile sim को किसी व्यक्ति को इस्तेमाल करने के लिए दे।
  • जब भी आप upi app के द्वारा payment send या receive करते है तो आपको हमेशा secure server और internet connectivity का उपयोग करना चाहिए। कभी भी public Wi-Fi का उपयोग न करे।
  • किसी भी rooted phone में upi app का प्रयोग payments के लिए न करे, क्योंकि rooted phones में किसी प्रकार का malware या हैक होने की संभावना होती है।
  • जब आप upi app का इस्तेमाल करते है और उसका इस्तेमाल हो जाने के बाद कई लोग सीधा home button को दबा कर exit कर देते है। ऐसे में हो सकता है कि कई बार आपका account login रह जाए। इसलिए आपको हमेशा proper ढंग से app से इस्तेमाल के बाद exit यानी logout होना चाहिए।

Conclusion

दोस्तों अपने इस post के द्वारा जाना कि upi payment gateway क्या है आप इसके इस्तेमाल से कैसे किसी के द्वारा payments आसानी को receive या send कर सकते है, upi app को कैसे अपने bank account से जोड़ सकते है, आप किस प्रकार से इस app के द्वारा केवल 1 click कर के किसी को भी payment कर सकते है। तथा upi app के फायदे और नुकसान क्या है और किसी भी upi integrated app को इस्तेमाल करने से पहले और इस्तेमाल करते वक़्त आपको क्या सावधानियां वर्तनी चाहिए।

दोस्तों हर चीज़ के कुछ फायदे और कुछ नुकसान तो होते ही है, लेकिन अगर आप मुझ से पूछे कि इस app से कैसे सभी देशवासियों को फायदा होगा तो मैं आपको यही कहूँगा कि आप एक बार इसे इस्तेमाल करके ज़रूर देखें। अगर आप अब upi का इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसमें बहुत फायदा होगा। अलग अलग companies ने अपने खुद के upi integrated wallet launch कर दिए है जिसके द्वारा आप अपने monthly bills जैसे कि electricity bill, mobile या telephone bill, movie tickets, और यहाँ तक कि आप direct investment के लिए payment कर सकते है और बहुत से apps जैसे कि paytm, google pay, amazon जैसे apps आपको upi के द्वारा payment करने पर बहुत अच्छे discount और cash backs भी देती है, जिसमे आपको ही फायदा होगा। लेकिन दोस्तों यदि आप अपने phone में किसी भी upi integrated app का इस्तेमाल करते है तो आप उसकी सुरक्षा के लिए हमेशा password को लगा कर रखे और अपने mobile device को किसी के साथ भी share न करे। और यदि आप मेरी माने तो आप को google pay app का इस्तेमाल करना चाहिए upi के द्वारा किसी भी transaction को करने के लिए, क्योंकि google pay आपको upi based app में login करने के लिए cloud password का option देता है जो कि upi password की security से कही ज्यादा safe है।

तो दोस्तों आप हमें comment के द्वारा बताए कि आपको हमारी UPI app की जानकारी कैसी लगी और आपको इसमें क्या सीखने को मिला और आप इस post को अपने family members और अपने social media friends के साथ Facebook और WhatsApp पर share ज़रूर करे ताकि उनको भी UPI app के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके और वो लोग भी अपने UPI account को सुरक्षित रख सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *