What is Tik Tok? क्या है टिक टॉक ? और इस पर वीडियो कैसे बना सकते हैं?

By | September 29, 2019

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि tik tok  क्या  होता है और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. दोस्तों जमाना तेज़ी से बदल रहा है और आज सभी के हाथों में एक न एक phone तो देखने को मिल ही जाता है चाहे वो बच्चा हो या जवान। और हो भी क्यों ना mobile आज के समय की जरूरत बन गया है और जिसके पास mobile है उसके पास jio का connection भी है जो कि अधिकतर लोग internet का इस्तेमाल करने के लिए करते है। अब जब mobile में internet होता है तो हम अक्सर अपने mobile device में videos को YouTube या Facebook पर देखते ही है। और ऐसा ही एक app ही जिसका नाम tik tok है, जिसने पूरी दुनिया मे धमाल मचा रखा है। इस पर आप short videos को बना कर डाल सकते है और आपको यहाँ popularity भी अन्य video platform में मुक़ाबले जल्दी मिल जाती है। आज हमारे देश मे ही प्रति दिन millions of users अपने video को tik tok पर शेयर करते है। हालांकि ऐसे ही कुछ और भी apps जैसे कि likee app या vigo videos है, जहाँ पर आप short videos को बनाकर अपने followers और world के साथ share कर सकते है। लेकिन उन apps के मुकाबले tiktok app को ज्यादा पसंद किया जाता है users के द्वारा, और इसी लिए यह अन्य के मुक़ाबले बहुत popular है।

इसकी popularity इतनी बढ़ गयी है कि आज बड़े बड़े celebrities भी यहाँ अपने film को promotion के लिए users के साथ collaborate करते है तथा इससे users की कमाई भी हो जाती है। यहाँ तक कि tiktok app पर कुछ बड़े celebrities भी videos को बनाते है और fans के साथ share करते है। आज इस app की popularity इतनी ज्यादा बढ़ती जा रही है कि बड़े बड़े video platforms को टक्कर दे रहा है, लेकिन यहाँ सिर्फ आप कुछ seconds से लेकर 1 minute तक कि videos को ही share कर सकते है। लेकिन यदि आप इस app को viewer के तौर पर इस्तेमाल करते है तो भी आप इस platform को बहुत पसंद करेंगे। क्योंकि यहाँ आपको बहुत से funny और creative videos देखने को मिलेंगे और वो केवल कुछ ही seconds के होंगे, जिसकी वजह से आप बोर नही होगी और लगातार scroll down करते चले जायेंगे और आप इस platform को छोड़ भी नही पाएंगे। लेकिन यदि आपको tiktok app को use करना हो तो उसके लिए आपके पास एक अच्छा internet connection होना जरूरी हैताकि videos आसानी से play हो सके और आपको buffering जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।

तो चलिए दोस्तों अब विस्तार से जान लेते है कि tiktok app क्या है, आप tiktok app को कैसे download कर सकते है, यहाँ आप कैसे account create कर सकते है, और इसका इस्तेमाल कर आप किस प्रकार की videos को बना सकते है, आपको इस app में videos के लिए किस तरह के filters मिलते है, और यह app इतना popular क्यों है तथा आप tiktok के जरिए कैसे पैसे कमा सकते है।

tik-tok

Tik Tok  क्या है

Tiktok एक short video sharing platform है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपनी वीडियो को mobile device से बना कर tiktok app के द्वारा दुनिया के साथ share कर सकता है। इस app में आपको बहुत तरह की चीज़ें देखने को मिलती है जैसे कि आप इसमें किसी अन्य users के साथ अपनी video की dubbing कर सकते है और अपने दोस्तों को वहाँ tag भी कर सकते है।

TIktok app पर video को बनाना बहुत ही आसान है आपको केवल अपने mobile में tik tok को download करना है और उस मे login कर ले, उसके बाद आप चाहे तो video बना सकते है या फिर किसी की videos को देख भी सकते है। यहाँ बहुत से लोगो की videos बहुत ही short time में viral हुई है और लोग famous भी हो गए है। लेकिन आपको हमेशा videos को post करते रहना पड़ता है ताकि आपके fans के साथ आपकी engagement बनी रहे और आपको कोई भूले न, अक्सर कुछ लोग एक बार famous हो जाने के बाद videos बनानी छोड़ देते है जिससे कि उनकी fan following फिर से कम हो जाती है और सब लोग उनको भूल भी जाते है। आज tik tok बहुत ही तेज़ी के साथ बढ़ने वाला video sharing platform है जहाँ पर पूरे world में millions of monthly active users है और प्रति दिन लगभग 50 million videos केवल india में upload किये जाते है।

अगर आप भी tik tok app के द्वारा famous होना चाहते है तो आप भी इस app को download करके video बना सकते है और दुनिया के साथ share कर सकते है।

Tik tok को किसने और कब बनाया था तथा इसका पूर्ण इतिहास क्या है।

Tiktok पहले music.ly के नाम दे जाना जाता और इसकी बढ़ती हुई popularity को देखते हुए इसे bytedance ने November 2017 में खरीद लिया था। और उनको इसके लिए 1 billion dollars की भारी रकम चुकानी पड़ी थी। लेकिन यहाँ उनको ही फायदा था उनके पास पहले से बहुत बड़ा user base था और बना बनाया platform मिल गया था। tiktok app china के लोगो के लिए अलग से बनाया गया है और उसका नाम Douyin रखा गया। इस app को सिर्फ चीन के लोगो के लिए ही बनाया गया है और इस app का interface भी बिल्कुल tik tok की तरह ही है लेकिन इसकी भाषा Chinese में है।

Tik Tok पर आप कैसे account create कर सकते है।

अगर आपको tiktok पर अपनी video को upload करना है और आपके पास android फ़ोन है तो उसके लिए सबसे पहले play store पर जाना होगा और वहाँ से tiktok app को download करना होगा। जब app download हो जाएं तो उसे आप open कर ले, और यदि आप apple user है तो उसके लिए आपको app store पर visit करना होगा और app को download करना होगा। यह app बिल्कुल free है। यह app अभी desktop platforms के लिए उपलब्ध नही है।

  • जब एक बार app आपके phone में install हो जाये तो उसे आप open कर लिजीए।
  • अब आपको यहाँ sign up करने के लिए कहा जाएगा, तो आप नया account बना ले या फिर अगर आपको इन झंझटों में नही पड़ना है तो आप सीधा Facebook या google account के द्वारा भी signup कर सकते है।
  • अब आप यहाँ अपनी profile को set कर ले, आपको यहाँ setting में जाकर अपना user name choose करना है और mobile number को डाल कर verify करना है।
  • Mobile number verify हो जाने के बाद अब आप अपनी profile picture को लगा लिजीए।

एक बार जब सभी चीज़ों की setting complete हो गयी तो आप tiktok app को use करने के लिए ready है।

Tik tok app interface के बारे में जानकारी।

जब आप एक बार tiktok app में log in कर लेते है तो अब आपके सामने कुछ popular categories को follow करने के लिए suggestions दिए जाएंगे तो यदि आपको उन में से कुछ पसंद है तो आप उनको follow कर सकते है।

इस app में आपको सबसे पहले नीचे की तरफ home button मिल जाएगा जहाँ पर आप ने जिनको follow किया है उनकी videos को आप देख सकते है और वही ऊपर की तरफ दो option देखने को मिलेंगे जिस में से एक following का है और दूसरा for you का है। for you वाले में आपको वो videos देखने को मिलेगी जिसमे आपका interest है या आपके browser history के according. और right side में आपको कुछ options और देखने को मिलेंगे जो कि है like, comment, share और last में music की detail होगी।

अब आता है second में search का option यहाँ पर आप अपने favorite Creator को search कर सकते है और उनको follow भी कर सकते है। आपको search में ही trending tags की भी जानकारी मिल जाएगी और चाहे तो आप उनको अपनी videos में include भी कर सकते है।

अब आता है third option जहाँ पर आपको video बनाने का option दिया गया है और यहाँ click कर videos को आप बना सकते है। next option है notification bar यहाँ पर click करने के बाद आप अपने सभी notifications को देख सकते है। और last option है profile यहाँ आप अपनी profile और अपने uploaded videos को देख सकते है। और यही आपको setting का भी option मिलता है। जहाँ आप अपनी details को edit कर सकते है।

Tik tok app में video editing के लिए आपको किस तरह के features मिलते है।

जैसा कि हमे ऊपर आपको बताया कि आपको बीच में एक plus(+) का button मिलेगा जहाँ पर click कर अपनी videos को बना सकते है और सभी के साथ share भी कर सकते है।

  • आपको video को बनाने से पहले लिपसिंग के लिए कोई music select करना होगा जो कि आपको tiktok app में ही बहुत सी music मिल जाएगी और यदि आप कोई अपना music add कर आ चाहते है तो आप वो भी कर सकते है
  • Music add करने के बाद अब आप video को suit कर ले जैसा आप करना चाहते है।
  • एक बार video suit हो जाने के बाद आपको editing के लिए कहि दूर नही जाना होगा। आपको इसी app में editing के सभी options मिल जाते है और आपको filters भी मिल जाते है तो आप आसानी से अपनी video को edit कर ले।
  • Edit complete हो जाने के बाद अब आप video में सभी तरह के tags को लगा दे और post के button पर click कर दे।

एक बार video post हो जाने के बाद आपकी video को कोई भी व्यक्ति देख सकता है और अगर आपकी किस्मत अच्छी रही तो आपकी video जल्द ही popular भी हो जाएगी और आप famous भी हो जायेंगे।

Tik tok पर आप कैसे अपनी video को popular कर सकते है?

अगर आप tiktok पर popular होना चाहते है तो आपको हमेशा trend के according ही videos को बनाना होगा जैसे की मान लेते हैं कि अभी किसी गाने पर videos, सभी लोग बना रहे है तो आपको भी उसी गाने पर अपने तरीके से creative video बना कर डालना होगा, जो कि viewers को पसंद आए और वो उसे share करने पर मजबूर हो जाए।

आप अपने videos में अन्य users को अपने duo करने के लिए भी कहे, जिससे कि आपकी video दूसरे creators के followers तक भी पहुँचेगी और आपके followers भी बढेगे. और यदि आप कुछ funny videos को बनाते है तो आप अपनी videos में trending tags ज़रूर लगाएँ और कुछ popular tags भी लगाए ताकि आपकी video search में भी आसानी से appear हो सके।

यदि आपकी videos फिर भी popular नही हो पा रही है तो आप कुछ emotional videos को बना कर डाले और लोगो को अपने emotions के साथ connect करने की कोशिश करे, video को ऐसा बनाए की जो भी देखे वो उस video को खुद से relate कर पाए। आप video के अंत में उसे share करने के लिए जरूर कहे जिससे होगा ये की जब कोई व्यक्ति emotions के साथ connect होता है और आपकी video की भावना को समझता है तो वह आपकी video को आसानी से अपने friend circle में share कर देता है। और अपनी video पर comment और like करने के लिए हमेशा कहे।

Tik Tok से आप कैसे पैसे कमा सकते है?

अगर आपको ऐसा लगता हैं की इस app को use करके आप केवल अपना time बर्बाद कर रहे है तो ऐसा आप बिलकुल भी मत सोचे। Facebook और YouTube जैसे video streaming platforms की तरह ही tiktok भी आपको पैसे कमाने का मौका देता है लेकिन यहाँ आपको पैसे किसी ads के द्वारा या tiktok अपनी तरफ से नही देता है। यह app कुछ अलग ढंग से आपको पैसे कमाने का मौका देता है। तो चलिए आपको बताते है कि tiktok से आप कैसे पैसे कमा सकते है

जब आप tiktok पर regular videos बनाते है और जब आपके पास कुछ हजार followers हो जाते है तब आपके tiktok id में live का option open कर दिया जाता है जिसके द्वारा आप अपने fans और followers के साथ direct live session करके बात कर सकते है। और live session में एक stickers share का option भी होता है। जिसे खरीदना पड़ता है।

तो यहाँ होता कुछ यूं है कि जो आपके fans या followers है वो लोग stickers को app में कुछ पैसे दे कर ख़रीद सकते है और जब आपका कोई fan या follower आपको वो sticker भेजता है तो वह आपके account में पैसों के रूप में add हो जाते है। तथा जब आप उन stickers को पैसों में withdraw करते है तो tiktok अपना हिस्सा काट कर बाकी का amount आपको दे देता है। और ऐसे आपको यहाँ से income होती है। लेकिन अभी हाल में ही सुनने में आया है कि tiktok भी अब अन्य platforms की तरह videos पर ads को show करेंगे और users  tiktok से direct ads के द्वारा पैसे कमा पाएंगे। लेकिन फिलहाल तो ऐसा कुछ भी tik tok officials के द्वारा commercially नही बताया गया है या न ही किसी प्रकार की पुष्टि हो पाई है। लेकिन यदि tiktok अपने creators के लिए YouTube, Facebook की तरह ads को users की video पर दिखता है और creators के साथ उस revenue को बाँटता है तो tiktok की growth और भी अधिक तेजी से होगी और यहाँ हमे अच्छे अच्छे content भी देखने को मिलेगा।

कुछ समय पहले भारत मे tik tok को ban क्यों किया गया था?

दोस्तों अगर आप tiktok को use करते है तो अपने इसके बारे मे यह news भी सुनी होगी कि tik tok को court द्वारा ban कर दिया गया था। ऐसा इस लिए हुआ था क्योंकि एक परिवार के member ने court में यह complain की थी कि tiktok पर अश्लील videos को post किया जाता है और company वैसी videos को monitor नही करती है तथा इस तरह की आपत्तिजनक videos को आसानी से कोई भी देख सकता है। और इस app को छोटे बच्चे भी use करते है जिससे कि उनकी मानसिकता पर इसका असर पड़ता है। court ने पूरी बात सुनने और सबूत मिलने के बाद इस app को google play store और apple app store से हटाने का आदेश दे दिया था। तथा notice जारी होने के तुरंत बाद ही tiktok को play store और app store से हटा दिया गया। high court के फैसले को challenge देते हुए tiktok ने supreme court में भी appeal की और वहाँ दोनों पक्षो की बात फिर से सुनी गई। और फिर tiktok को court के द्वारा यह बोला गया कि आप अपने platform पर किसी तरह का filter लगाए ताकि ऐसी videos को बच्चे न देख पाए और उनको monitor किया जाए तथा इस तरह की आपत्तिजनक videos को remove किया जाए। उसके लिए tiktok को कुछ समय दिया गया और tiktok ने जब court को यह विश्वास दिलवाया की उनका platform अब ऐसी videos से safe है और वो लगातार अब अपने platform पर videos को monitor करेंगे और जो users ऐसे कंटेंट post करेगा उनको वह लोग अपने platform से block कर देंगे। तब जाकर court ने उनके ऊपर से लगे ban को lift किया तथा ban lift होते ही फिर से play store और app store पर tiktok app को list कर दिया गया।

दोस्तों यहाँ हम आपको भी यही कहेंगे की यदि आपको किसी भी platform पर आपत्तिजनक videos मिलती है तो उसकी report ज़रूर करे और platform को साफ रखें।

Tik Tok को आप business के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

एक बार जब आपकी आपके पास followers आ गए तो आप अपने account का इस्तेमाल कैसे भी कर सकते है। और यदि आप किसी प्रकार का कोई business कर रहे है तो आप free में अपने platform को इस्तेमाल करके free में अपने products की promotion कर सकते है। यहाँ तक की बहुत से लोग अपनी promotion को कम दामों पर करवाना चाहते है तो आप उन लोगो से contact कर अपने platform पर उनकी services की promotion कर सकते है और उसके बदले पैसे ले सकते है जिससे कि आपकी income भी हो जाएगी।

Conclusion

दोस्तों आप ने इस पोस्ट के द्वारा जाना कि tik tok क्या है और आप इसके ऊपर कैसे videos को बना के दुनिया के साथ share कर सकते है। अपने यह भी जाना कि कैसे आप tik tok के द्वारा पैसे कमा सकते है और tiktok app का इतिहास क्या है। और यहाँ कैसे आप अपने business को promote कर सकते है।

दोस्तो आज दुनिया tv और computer को छोड़ कर mobile का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे है और हमेशा social media platform से जुड़े रहते है। कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो दिन भर और रात को भी social media पर ही active रहते है। ऐसे में tik tok जैसे app पर वो लोग अपना अधिक समय बिताते हैं और यहाँ तक कि कुछ लोग अन्य लोगो से प्रेरित होकर खुद भी videos बनाते है ताकि वो भी अपना talent दुनिया के साथ share कर सके और खुद को popular कर सके।

अपने आय दिन यह भी देखा होगा कि बहुत से लोगो की videos social media पर viral हो जाती है और वो लोग रतो रात famous हो जाते है। ये सब केवल इसी वजह से होता है क्योंकि यदि जब आपकी videos को लोग पसंद करते है तो उसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ share भी करते है।

आपको tik tok तथा अन्य इसके जैसे apps पर video को बनने में ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ती है यहाँ आप को केवल अपना पसंदीदा गाना चुनना होता है और उस गाने पर आपको लिपसिंग करनी होती है और फिर आप अपनी video को edit कर के post कर दे। आपको tiktok app में ही video edit करने का भी future मिल जाता है। जो की बहुत ही आसान है। इसी लिए लोग यहाँ प्रतिदिन 2 से लेकर 5 videos तक post कर देते है। और अगर उनमें से एक भी video viral हो जाती है तो वो लोग famous हो जाते है। और tik tok लोगो की रुचि बनाये रखने के लिए समय समय पर अपने app में contest भी चलते है और जीतने वालों को gift और money, reward के तौर पर देते है।

दोस्तों आपको यदि यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस post को अपने दोस्तों और family members के साथ भी share करे ताकि उनको भी यदि tik tok के बारे में जानकारी नही है तो इसकी जानकारी मिल पाए और वो लोग भी अपने talent को दुनिया के साथ share कर पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *