क्या है Speed Post और इसे कैसे करे?

By | August 14, 2019

Speed post Indian government द्वारा शुरु की सबसे बेहतरीन service है जिसके माध्यम से आप अपने किसी भी document को एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से और fast तरीके से पहुँचा सकते है। पहले के समय में अगर आप किसी भी document या letter को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजते थे तो, वह कभी भी समय पर नही पहुँचता था और कई बार तो कुछ letters, posts 1 साल बाद घर पर आती थी तो कुछ रास्तों में ही खो जाती थी और जब post office की शुरुआत हुई थी तब इसकी हालत भी कुछ ज्यादा सही नही थी। उन दिनों में post office एक छोटे से कमरे तक ही सीमित थे और सभी काम उसी एक कमरे में होते थे। लेकिन आज हालात वैसे नही है, आज Indian postal service में काफी सुधार आया है।

आज हमे अपने post सुरक्षित एवं fast तरीके से हमारे घर तक मिल जाते हैं। लेकिन जब इसकी शुरुआत हुई थी तब यह एक दूसरे लोगो से साथ communication का माध्यम था और लोग letters के द्वारा एक दूसरे से बात किया करते थे। और अगर 90s के समय मे किसी को कोई खबर देनी होती थी तो वह पहले ही देनी पड़ती थी ताकि सही समय पर उन तक letter पहुँच जाए। मगर आज technology ने सभी sectors को बदल कर रख दिया है। आज जमाना digital computer चीज़ों का है और सभी काम digital तरीकों से होते है। तथा आज market में कई नई कंपनियां भी आ चुकी है जो आपको courier और postal जैसी services देती है जिसके द्वारा आप और भी fast और सुरक्षित तरीके से अपने सामान को भेज या मंगवा सकते है। तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि speed post क्या है और यह किस प्रकार से कार्य करता है तथा यदि आप speed post करना चाहते है तो कैसे कर सकते है और उसके लिए आपको कितने पैसे चुकाने पड़ेंगे।

Speed Post क्या होता है?

Speed post Indian government द्वारा अपने ग्राहकों के लिए शुरु की गई वो service है जिसके द्वारा आप अपने किसी भी document या latter को fast तरीके से किसी को भी पूरे भारत में send कर सकते है।

Speed postal service की शुरुआत 1986 में हुई थी और यह आज भी सुचारु रूप से चल रहा है। जब इसकी शुरुआत हुई थी तब लगा नही था की यह service इतनी कामयाब होगी लेकिन लोगो ने इस service को तहे दिल से स्वीकार किया और speed post आज के वक़्त में बहुत कामयाब postal service है। आज के वक़्त में India postal service प्रति दिन लाखों speed post की delivery अपने ग्राहकों को देती है।

जब speed post की शुरुआत हुई थी तब पूरे भारत मे इसका price मात्र कुछ रूपए ही था और वो राशि सभी के लिए affordable भी थी, जिस कारण से भी आज तक speed post service को बंद करने की नौबत नही आई.

आज प्रत्येक normal speed post पर आपको 50₹ तक कि राशि देनी पड़ती है। लेकिन यह राशि कम या ज्यादा भी हो सकती यह depend करता है कि आपके envelop का वजन कितना है और आपको उस post को कहा तक भेजना है। आज पूरे भारत मे speed post center’s क़रीब 1200 से भी अधिक है जिसमे राज्यों और केंद्र के भी शामिल है। और आज के समय में जब आप speed post करते है तो इसमें आपका post केवल 2 से 3 दिनों में ही अपने destination तक पहुँच जाता है। जिसे कि सच मे हम fast service कह सकते है।

Speed Post कैसे करे?

आज भी हम में से बहुत से लोग ऐसे है जिनको speed post के बारे में जानकारी नहीं पता और उनको यह भी नही पता है कि कैसे speed post को सही तरीके से किया जाता है. वही कुछ लोगो को ऐसे सभी चीज़ों के बारे में मालूमात होती है लेकिन वो किसी को बताते नही है। तो हम आपको इस post में पूरी जानकारी को साझा करेंगे और आपको speed post करने का सही तरीका भी बताएँगे, इस लिए आप इस post को पूरा एवं अच्छी तरह पढ़े।

  • आपको जो भी समान या document को speed post के द्वारा भेजना है उसे सबसे पहले अच्छे से pack कर ले। लेकिन envelop में pack करते वक़्त इस बात का ध्यान ज़रूर रखे कि अपने envelop को सरकारी निर्देशों के अनुसार ही choose किया है। और यदि आप इन सब चक्कर में नही पड़ना चाहते है तो आप envelop post office से ही ख़रीद सकते हैं जिसका मूल्य केवल 10₹ ही है।
  • अब जब आप envelop को ख़रीद लेंगे तो उसमें समान को अच्छे से pack कर दे ताकि कह़ी बीच मे वो खुल न जाए और envelop पर आप address को साफ साफ और सही तरीके से लिखे और हो सके तो उस number भी लिख दे ताकि अगर किसी तरह की कोई दिक्कत हो तो वो लोग आपको phone पर संपर्क कर सके। लेकिन सही address अपना तथा जिसको आप भेजना चाहते है दोनों का लिखना बहुत जरूरी है तभी आपकी speed post accept होगी।
  • अब जब envelop का काम complete हो जाए तो आप उसे post office में जाकर speed post वाले counter पर submit कर दे। वहाँ पर आपके envelop के वजन की जांच होगी और जितना envelop का वजन होगा उसके हिसाब से आपको charges देना होगा। और जब आपका speed post वो submit कर लेंगे तो आपको एक bill भी देंगे जिस पर consignment number लिखा होता है उसी के द्वारा आप अपने post को track कर सकते है की वह कहाँ तक पहुँचा है। और आपका consignment number phone पर भी sms के द्वारा आ जाएगा।

Speed post करने के लिए आपको कितना पैसा देना पड़ सकता है।

Speed post को send करने के लिए आपको 50₹ से लेकर 637₹ तक देने पड़ सकते है यह पूरी तरह से आपके envelop के वजन और उसकी destination की दूरी पर निर्भर करेगा। अगर आपके envelop का वजन 50g या उससे कम होगा तो आपको उसके लिए 18₹ से 41₹ तक देने पड़ सकते है, जबकि यदि आपके envelop का वजन 500 ग्राम तक या इससे ज्यादा हुआ तो आपको 47₹ से लेकर 165₹ तक चुकाने पड़ सकते है। यह speed post का आखिरी price नही है बल्कि यदि आप इससे भी ज्यादा वजन वाले किसी envelop को जैसे कि 4501 ग्राम से 5000 ग्राम के envelop को कही send करते है तो आपको उसके लिए 142₹ से लेकर 637₹ तक charge किया जा सकता है।

किसी भी speed post को कैसे track करें?

अगर आप अपने द्वारा speed post को track करना चाहते है और ये पता करना चाहते है कि आपका post कहा तक पहुँचा है तो चलिए हम आपको उसके बारे में बताते है।

  • अपने Speed post की जानकारी पाने में लिए आप सबसे पहले आपको indian postal की official website पर जाना होगा।
  • यहाँ पर जाने के बाद आपको track consignments के option पर click करना होगा। अब एक नया page खुलेगा।
  • अब आपके सामने इस page पर दो box fill करने को दिखाई देंगे, जिसमे से ऊपर वाले box में आप अपना consignment number को डाले और दूसरे नीचे वाले box में दिए गए captcha को भरे और search पर click करे।
  • Search पर click करने के बाद process को होने में कुछ समय लगेगा और आपके सामने आपके speed post की पूरी information निकल कर आ जाएगी कि, आपकी post अभी कहाँ तक पहुँची है और उसको कितना और अधिक समय लगेगा अपने destination तक पहुँचने में।

आप अपने speed post को sms के ज़रिए भी track कर सकते है उसके लिए आपको अपने phone के sms section में जाना है और type करना है post track और अपना consignment tracking number लिखे और उसे send कर दे 51969 या 166 पर और कुछ ही समय मे आपको sms का reply आएगा जिसमे आपके speed post की पूरी details होगी।

Speed post के बारे में अगर आपको शिकायत करनी हो तो आप कैसे कर सकते है?

अक्सर कई बार हमारे साथ कुछ ऐसी भी चीज़े हो जाती है जैसे कि कई बार हमारा post खो जाता है या हमे time पर उसकी delivery नही मिलती है तो उसकी शिकायत आप कैसे करेंगे।

शिकायत करने के लिए आप 1800119888 number पर call करके आप अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते है या फिर आप उनको spc.delhi@indiapost.gov.in पर Email कर सकते है। यह Delhi का शिकायत केंद्र का number और email id है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस post के माध्यम से जाना कि speed post क्या होता है और इसकी शुरुआत कब की गई थी तथा ऐसा करना क्यों जरूरी हो गया था। और हमने आपको ये भी बताया कि speed post सही तरीके से कैसे कर सकते है, और यदि आप अपने द्वारा की गई speed post को track करना चाहते है तो वो आप कैसे आसानी से Internet कर सकते है।

आज के समय मे speed post बहुत ही अच्छा माध्यम बन गया है। किसी भी जगह पर यदि आपको किसी भी प्रकार का letter या important documents को भेजना हो तो speed post ही बेहतरीन रास्ता है। यह fast service के साथ साथ secure भी होता है और आपका envelop 2 से 3 दिनों के अंदर अपने destination पर deliver भी हो जाता है।

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आप को हमारी इस जानकारी से कुछ मदद ज़रूर मिली होगी और यदि आपको पहले speed post की जानकारी नही थी तो अब आपको इसके बारे में सब कुछ पता चल गया होगा। यदि आपके दोस्तों को भी speed post के बारे में जानकारी नही है तो आप इस post को उनके साथ भी share करे ताकि उनको भी सही जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *