क्या होता है RTGS? कैसे काम करता है RTGS? What is RTGS in Hindi

By | September 9, 2019

आज हम digital जमाने मे रह रहे है जहाँ हमारे लगभग सभी काम online रूप से हो जाते है। जैसे की electricity bill को भरना हो या फिर online money को transfer करना हो। RTGS ऐसी एक बैंक के द्वारा दी जाने वाली सुविधा है जिसके माध्यम से आप किसी को भी online या offline तरीके से पैसे transfer कर सकते है. लेकिन RTGS (real time gross settlement) में money transfer amount को लेकर कुछ restrictions होते है।

Online पैसे transfer करने के लिए और भी कई options है जैसे कि NEFT (National Electric Fund Transfer) और IMPS (Immediate payment service)। ये banks के द्वारा दी जाने वाली ऐसी शुभिधाएँ है जिनके द्वारा आप घर बैठे बैठे कह़ी भी किसी के account में भी money transfer कर सकते है। लेकिन इसका मतलब ये नही है आप offline यानी की आप bank में physically जाकर  पैसों को transfer नही कर करवा सकते है।

हाँ ये हो सकता है कि जब सभी लोग online banking करना सीख जाए और पूरी तरह से banks में money transfer के लिए line लगाना बंद कर देंगे तो शायद ये खत्म कर दी जाए और केवल online तरीका ही रह जाए। लेकिन आज के वक़्त में भी लोगो को online money transfer जैसे चीज़ों के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी नही है।

कुछ लोग तो online money transfer करने के नाम से ही डर जाते है कि कही उनका पैसा गलत जगह न चला जाए या कुछ गलत न हो जाए जिसकी वजह से उनके account का पैसा कह़ी कोई चोरी न कर ले, तो हम बता दे कि आज online money transfer करना बहुत secure तरीका हो गया है और वो भी तब जब आपको कह़ी ज्यादा amount transfer करना हो तब।

RTGS जैसे online money transfer solutions की वजह से आप अधिक amount को भी घर बैठे आसानी से India में कह़ी भी किसी के भी account में money को transfer कर सकते है। तो चलिए अब detail में जान लेते है कि RTGS क्या होता है और इसका पूरा मतलब क्या है। तथा RTGS को किस लिए उपयोग में लाया जाता है और RTGS और NEFT में क्या अंतर होता है।

RTGS क्या है और RTGS को किस लिए use किया जाता है?

RTGS के द्वारा आप अपने bank account से किसी भी bank account में पैसों को fast और secure तरीके से आसानी से transfer कर सकते है। RTGS का full form Real Time Gross Settlement होता है।

RTGS के द्वारा आप real time money transfer कर सकते है और आपको किसी तरह से money को transfer होने के लिए wait नही करना पड़ता है। जैसे कि cheques को cash करवाने में आपको लगभग कुछ समय का wait करना पड़ता है। इस पूरी प्रक्रिया की RBI खुद देख-रेख करता है और RTGS transaction software को RBI ही control भी करता है जिस वजह से इसकी security में आपको कभी कोई problem नही देखने के मिलेगी। लेकिन RTGS जैसे money transfer सेवाय business man के लिए और जो लोग अधिक amount को transfer करते है उनके लोगो के लिए सही है। क्योंकि अगर आप RTGS के द्वारा कही money transfer करना चाहते है तो आपको उसके लिए कम से कम 2 लाख के amount को transfer करना ही होगा तभी आप इस service को use कर सकते है वरना आप इसका इस्तेमाल नही कर सकते है, लेकिन banks और RBI की तरफ से इसकी अधिकतम transfer सीमा नही बताई गई है और यदि कभी amount transaction प्रक्रिया fail हो जाए या transaction में कोई error आ जाए और पैसे receiver account में credit न हो तो वो पैसे वापिस sender के account में credit हो जाएगा। पैसे refund होने में कुछ hours से लेकर 24 hours का समय लग सकता है। इसलिए RTGS जैसे services का इस्तेमाल छोटे या बड़े business करने वाले लोग ही अधिक करते है।

RTGS के द्वारा पैसे transfer करने का क्या process है?

अगर आप RTGS के द्वारा अपने किसी amount को कह़ी transfer करना चाहते है तो उसको करने के लिए आपके पास दो तरीके मौजूद है, जो कि पहला है offline और दूसरा है online. जो आप खुद घर बैठे कर सकते है। लेकिन अगर आपको online banking की जानकारी नही है तो मैं आपको यही सलाह दूँगा की आप offline ही RTGS process के द्वारा अपने पैसों को कह़ी भी transfer करे।

RTGS offline process द्वारा राशि transfer करने की विधि।

अगर आप RTGS offline विधि के द्वारा पैसों को transfer करते है, तो आपको सबसे पहले bank में जाना होगा जहाँ आपको account है। और आपको वहाँ पर form को भरना होगा जैसे कि आप पैसे जमा या cheque जमा करने के वक़्त form को fill करते है। आप जब form को fill करके उसे counter पर submit करते है तो आपके bank के द्वारा सभी details को central processing system में डाल दिया जाता है जो कि RBI खुद अपनी देखरेख में करता है। और RBI के द्वारा इस process को compete किया जाता है। और आपके bank से amount को जिसे आप send कर रहे है उस व्यक्ति के account में transfer कर दिया जाता है और इस process को complete होने के बाद एक slip को आपके bank के पास RBI द्वारा send किया जाता है, जिसमे की एक transaction number होता है। और आपका bank आपको वो slip जिसमे की transaction number होता है वो आपको देता है ताकि अगर किसी प्रकार की अगर future में कोई problem हो तो, आप slip के द्वारा complain कर सकते है। इस पूरे process को होने में लगभग 30 min का समय लग जाता है। लेकिन ये समय अधिक भी हो सकता है ये depend करता है आपके BANK और RBI के ऊपर की वो कितना time process को करने में लगाते है। और जब एक बार पैसे credit हो जाते है तो receiver को amount credit का message भी उसके mobile पर मिल जाता है।

RTGS online process द्वारा राशि transfer करने की विधि।

अगर आप RTGS online विधि के द्वारा अपने पैसों को transfer करना चाहते है तो आपको इसके लिए Internet banking की जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको online banking की जानकारी नही है तो मैं आपको यही सलाह दूँगा कि आप online process के द्वारा RTGS न करे।

Online RTGS करने के लिए आपके पास sender account कुछ जानकारी होनी चाहिए। जो की है bank के और branch की जानकारी, उस bank का IFSC code, account holder का नाम और account number जिसमे आपको पैसे ट्रांसफर करने है।

अब आपको अपने online banking account में login करना है और आपको जिसे पैसे send करना है उसके account को add करना होगा। account add करने के बाद आप थोड़ा wait करे, जब तक कि आपका bank उस added account की details को verify नही कर लेता है। एक बार verify हो जाने के बाद RTGS के लिए account active कर दिया जाएगा। एक बार active हो जाने के बाद आप पैसों को कभी भी send कर सकते है।

RTGS किन लोगों के लिए important है।

RTGS उन लोगो के लिए जरूरी और उपयोगी है जो लोग business करते है और प्रतिदिन large amounts का transactions करते है। लेकिन इसका मतलब ये नही है कि RTGS का इस्तेमाल आम लोग नही कर सकते है।

यदि आप RTGS के द्वारा money transfer करते है तो आपको इसके transaction fee भी देना देना पड़ता है। अगर आप 2 लाख से लेकर 5 लाख के बीच money transfer करते है तो आपको उस पर 30 Rs का charge लगेगा और यदि आप 5 लाख से ऊपर के transactions करते है तो आपको per transaction 55 Rs का amount देना होगा.

NEFT और RTGS में क्या difference है।

  • NEFT के द्वारा आप केवल छोटे bank transactions को ही कर सकते है और आप यदि बड़े amount की transaction को करना चाहते है तो bank आपको इसकी इज़्ज़त नही देता है। वही RTGS के द्वारा यदि आप किसी भी बड़े transactions को करते है तो आपको उसमे किसी तरह की रोक नही होती है।
  • NEFT के द्वारा आप 1₹ से लेकर बैंक द्वारा निर्धारित की गई maximum limit तक ही पैसों को transfer कर सकते है। लेकिन RTGS की शुरुआत ही 2 लाख के amount से होती है और इसकी कोई upper limit नही है।
  • यदि आप RTGS के द्वारा fund transfer करते है तो वह केवल 30 Min के अंदर हो जाता है। लेकिन वही अगर आप NEFT के द्वारा किसी amount को transfer करते है तो उसमें काफी समय लगता है। और RTGS को करने की timing भी सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 4.30 बजे तक का है। लेकिन NEFT के द्वारा amount transfer करने की timing 9 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक है। और इन दोनों ही प्रकार के fund transfer को आप केवल working days में ही कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों अपने इस post के माध्यम से जाना कि RTGS क्या होता है और इसे किस purpose के लिए उपयोग में लाया जाता है। और यह NEFT से किस प्रकार से भिन्न है।

यदि आपको online banking की जानकारी है तो आप money को कही से भी अपने computer या laptop के द्वारा transfer कर सकते है। हालांकि RTGS के द्वारा fund को transfer करने का starting amount  2 लाख रुपयों से ज़रूर होता है लेकिन यह ज्यादा amount transfer करने के लिए बहुत ही fast और safe तरीका है।

दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमे comment के द्वारा बता सकते है। और इस post को अपने दोस्तों और social media friends के साथ share ज़रूर करे ताकि उन लोगो को भी RTGS कैसे करे, इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *