What is OS? Operating System क्या है? और क्या काम करता है?

By | September 9, 2019

आप को पता है कि operating system क्या होता है, यदि नहीं तो हम operating system के बारे में बताते है। किसी भी electronic device का main software होता है जो उस device को operate करने के लिए use किया जाता है। आप जब भी कोई computer या mobile या tab को खरीदते है तो और जब आप उसे on करते है तो जो interface आप देखते है वो एक तरह का operating software होता है और इसी के बदौलत हमारा computer या laptop काम करता है। यदि आप के device में कोई भी operating system install नही होगा तो आपका system on नही होगा और जब आप उसे start करेंगे तब आपको केवल black screen ही दिखाई देगा।

Computer में windows का operating system होता है जो कि computer के hardware को working form में लेकर आता है. लेकिन computer और laptop के लिए आज काफी तरह के operating system आते है। जैसे कि Linux, chrome os, आदि, और जो आप आज mobile use करते है उनमें से apple Iphones को छोड़ कर बाकी maximum phones में android operating system होता है जो कि google के द्वारा develop किया गया है। और वही apple smart phones में ios operating system को use किया जाता है जो कि apple के द्वारा develop किया गया है।

Operating system क्या है? What is Operating system?

Operating system को हम लोग OS के नाम से भी जानते है। और अगर मैं simple भाषा मे आपको बताऊँ तो यह किसी भी computer का दिल होता है जिसके बिना कोई भी computer या mobile काम नही कर सकता है। आप किसी भी electronic device को तभी operate कर सकते है जब उसमे किसी तरह का कोई operating system install किया गया होगा। बिना किसी operating system के आपका computer बिल्कुल बे-जान है।

जब आप अपने computer में किसी operating system को install करते है तो वो इस तरह से design किया गया होता कि computer के सभी hardware को working mode में लेकर आता है और उसको control करता है।

आप अगर computer या laptop को use करते है तो जब आपका window खराब हो जाता है या उसमे किसी तरह की problem आ जाती है जिसकी वजह से वो work नही करता है तो अपने कई बार window को change भी किया होगा और नया window install किया होगा, नही तो आपका computer on नही होगा। और यदि आपको किसी third party app को अपने computer में use करना है तो आप उसे तभी use कर पाएंगे, जब  तक अपने computer में os यानी operating system install नहीं होगा।

Operating system के Types और उनके uses

  • Windows- यह पूरे world में सबसे ज्यादा use किये जाने वाला operating system है जिसे computer के OS के तौर पर जाना जाता है और इसको Microsoft के द्वारा develop किया गया है।
  • Android- यह os सबसे ज्यादा mobile devices में use किया जाता है। और इसको google के द्वारा develop किया गया है। और इसका इस्तेमाल smart phones में किया जाता है।
  • Ios- यह operating system apple के द्वारा बनाया गया है और apple इसे केवल आने devices में ही use करता है और अन्य किसी व्यक्ति या company को use करने की permission नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *