OTP (One Time Password ) क्या है?

By | August 31, 2019

यदि आप online banking या फिर किसी तरह का money transactions करते है तब अपने देखा होगा कि वहाँ पर अब आपको एक 6 digit का OTP code डालने के लिए दिया गया होता है जो कि केवल आपके registered mobile number पर ही आता है तभी आप किसी transaction को सफल तरीके से कर पाते है। आजकल otp का इस्तेमाल लगभग सभी platforms पर किया जाने लगा है। यदि आपको अपनी privacy को secure रखना और अपने account को hackers से बचना है तो आपको हमेशा Otp को activate करके रखना चाहिए। यह आपको एक extra layer की security प्रदान करता है और यहाँ तक कि यह google account, Facebook account, और ecommerce जैसे platforms पर आपको मिलता है, ताकि आप अपने data को protect कर सके और  यदि किसी व्यक्ति को आपका password और id मिल जाता है तो भी वो व्यक्ति आपके account में login न कर पाए।

OTP  का सबसे बड़ा ये फायदा है कि यह केवल कुछ समय के लिए ही active रहता है और यदि आप उस code को use नही करते है तो वह खुद नष्ट हो जाता है।

यह एक one time password होता है जिसे आप दूसरी बार use नही कर सकते है। अब detail में जान लेते है कि OTP क्या है और उसका उपयोग क्यों किया जाता है।

OTP क्या है? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

यह एक one time password होता है जो कि केवल कुछ समय तक ही active रहता है और फिर नष्ट हो जाता है। आज otp का इस्तेमाल सभी छोटे बड़े business websites और government websites के द्वारा किया जाता है। otp हमे एक security layer प्रदान करता है जो कि hackers से बचने में हमारी मदद करता है। मान लेते है की अपने कही बाहर अपने debit card से शॉपिंग और उस card की details किसी ने देख ली और अब वो व्यक्ति उसका इस्तेमाल online shopping के लिए कर रहा है, तो ऐसे में OTP आपके account को security देगा और जब payment request card के द्वारा की जाएगी, तब जो OTP GENRATE होगा वो आपके registered number पर आएगा जिससे कि आपको यह भी पता लग जाएगा कि कोई व्यक्ति आपके card को access करने की कोसिस कर रहा है। और आप उसके खिलाफ action भी ले सकते है। तो चलिए अब इसके फायदे के बारे में भी जान लेते है।

OTP के फायदे क्या है?

  • यह one time password होता है जो कि सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल में आता है और यदि आप इसका use नही करते है तो यह कुछ समय बाद नष्ट हो जाता है।
  • यह आपको एक 2nd layer security प्रदान करता है। और इसे बहुत से platform ने अपने users की security के तौर पर अपने website पर इस्तेमाल करते है।
  • इसे bypass या hack नही किया जा सकता है।
  • आप OTP  को केवल अपने registered number से ही access कर सकते है। जिससे कि यदि आपका account का ID और password किसी को पता लगने पर भी आपका account hack होने का खतरा नही रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *