What is Network in Hindi? Network क्या है?

By | September 9, 2019

दोस्तों आपको को पता है कि जो भी आज हम internet के माध्यम से information को access कर पा रहे है वो सब किसी न किसी बड़े network के जरिए जुड़े हुए है तथा उसी के जरिए information हम तक पहुँच पाती है। internet आज पूरे विश्व म फैला हुआ है और इसी connectivity को हम लोग network कहते है. वैसे network किसी भी चीज़ का हो सकता है जो एक दूसरे से जुड़े हो जैसे कि हमारा mobile अक्सर किसी न किसी network से जुड़ा होता है और information को उसी के द्वारा send और receive करता है।

अगर आपको किसी के साथ data share करना हो तो आपको किसी प्रकार के network की जरूरत पड़ती है ताकि आप data को share कर पाए, जैसे कि Wi-Fi या Bluetooth, मान लेते है की आपको अपने mobile से अपने computer के data को send करना है और डेटा को send करने के लिए किसी तरह की connectivity की जरूरत पड़ती है, तो हम यहाँ Bluetooth को use करेंगे और दोनों devices के बीच एक network तैयार करेंगे और फिर हम अपने data को mobile से computer में transfer करेंगे। और वैसे ही हम internet पर data को share करने के लिए, हम router के द्वारा अपने computer और internet के बीच network को तैयार करते है। तो चलिए अब जानते हैं कि networks के types क्या क्या है।

Network कितने type’s के होते है?

  • Personal area network- यह network बहुत ही छोटा network होता है जिसकी range कुछ दूरी तक होती है और यह केवल घर के अंदर तक ही फैला हुआ होता है। इस network को PAN के नाम से जाना जाता है।
  • Home area network- home area network में छोटे घर के network का use करते है और उसी से कुछ लोग internet का अन्य file को share करते है, तो उसे home area network कहा जाता है। home area network में आपका router, Wi-Fi, Bluetooth, ये सभी home network के उदाहरण है।
  • Local area network- local area network का प्रयोग ज्यादा तर छोटे-बड़े office में किया जाता है और काम कर नज़र रखी जाती है। local area network दो या उससे अधिक computers को आपस मे जोड़ कर बनाया जाता है। और आप इसके द्वारा किसी भी LAN connected computer से data को तेजी से share कर सकते है। यहाँ आपके high speed मिलती है, better security मिलती है और इसको मेन्टेन करने मे ख़र्चा भी कम आता है ।
  • Metropolitan area- इस network को बहुत से LAN networks से जोड़ कर बनाया जाता है जो कि पूरे शहर के collage, government offices, schools, business organizations और अन्य संस्थानों को एक network से जोड़ कर रखता है। यहाँ एक data center होता है और यह network लगभग 100 KM तक के बड़े AREA में फैला हुआ रहता है। इस तरह के network का उपयोग अक्सर private schools या government करती है ताकि वो अपने से related सभी संस्थानों को एक network के द्वारा जोड़ पाए और उन पर नज़र रख पाए।
  • Wide area network-  यह network पूरे world में फैला हुआ है जिसे हम internet भी कहते है। इसका इस्तेमाल banks, railway, transport और अन्य चीज़ों को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *