क्या है NEFT और पैसे कैसे भेजे?

By | September 9, 2019

आज अगर आपको किसी व्यक्ति को पैसे भेजना हो या किसी से तुरंत पैसे receive करना हो तो ज्यादा तर हम online ही funds को transfer कर देते है। जब से online banking जैसी सुविधाएँ आयी है तब से bank related कामों में तेज़ी आयी है और यहाँ तक की लोग छोटे मोटे funds transfer के लिए bank मे जाने की बजाय खुद online banking के द्वारा transactions कर लेते है। पहले के समय मे जब online banking या internet banking जैसी सुविधाएँ नही थी और यदि लोगो को पैसे कह़ी किसी अन्य account में transfer करना होता था, तब उनको बहुत सारी problems का सामना करना पड़ता था। जैसे कि bank में जाओ, फिर वहाँ की लंबी lines में लगना पड़ता था और फिर form fill-up करो तब जाकर कह़ी पैसे send होते थे। लेकिन आज तस्वीर अलग है और आज हम internet banking जैसी services का उपयोग कर रहे है।

हम लोग आम तौर पर पैसों को send करने के लिए तीन माध्यम अपनाते है जो है NEFT, RTGS और IMPS. अगर आप RTGS के द्वारा किसी को पैसे send करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कम से कम 2 लाख की राशि transfer करने के लिए चाहिए होगी। वही NEFT के द्वारा आप किसी भी छोटी रकम को transfer कर सकते है। NEFT के द्वारा अगर आप online माध्यम से पैसे किसी को send करते है तो इसमें आपको कोई परेशानी नही होगी लेकिन यदि आपको online banking की जानकारी नही है तो मै आपको यही सलाह दूँगा की आप bank में physically रूप से जाकर ही पैसे transfer करे। तो चलिए अब NEFT के बारे में विस्तार से जान लेते है कि NEFT क्या होता है और इसके द्वारा आप कैसे अपने funds को transfer कर सकते है।

NEFT क्या होता है

NEFT RBI और बैंकों के माध्यम से पैसों को जल्दी और आसान तरीके से एक account से दूसरे account में transfer करने वाली सुविधा है। NEFT का full form national electronics fund transfer है। इसकी शुरुआत सन 2005 में कई गयी थी और इसका पूर्ण रूप से control RBI के पास है और केवल दूसरे banks NEFT के द्वारा funds को एक bank से दूसरे bank में transfer करने में मदद करते है। आप अगर किसी अन्य bank account में NEFT  के द्वारा funds के transfer कर रहे है तो सबसे पहले आप ये ज़रूर जाँच ले कि क्या दूसरा बैंक जिस में आप fund को transfer कर रहे है वो NEFT enable bank है। यदि दूसरा bank NEFT द्वारा fund transfer के लिए enable नही होगा तो आप उस bank में पैसे send नही कर सकते है।

NEFT के द्वारा आप एक बैंक से दूसरे bank में पैसे को secure और fast तरीके से transfer कर सकते है। इसके लिए जिसे आपको पैसों को send करना है उसके bank की details और उसका नाम पता होना चाहिए तथा सबसे ज़रूरी चीज़ उस बैंक का IFSC code की भी जानकारी होनी चाहिए। तभी आप किसी को NEFT के द्वारा fund transfer कर सकते है। लेकिन इस बात का भी आपको ख्याल रखना होगा कि आप NEFT के माध्यम से केवल कुछ limit तक की रकम को ही कही भी पूरे भारत मे transfer कर सकते है। यदि आपकी राशि RBI द्वारा तय की गई limit से ज्यादा है तो आपको RTGS के द्वारा पैसे send करना होगा। NEFT के द्वारा आप सुबह 9 AM से लेकर शाम को 7PM तक, आप कभी भी funds transfer कर सकते है और NEFT में funds batch में transfer होती है।

NEFT को आप दो तरीकों के द्वारा send और receive कर सकते है एक है online और दूसरा offline माध्यम है। offline में आपको bank में जाकर खुद form को fill करके bank कर्मचारी के द्वारा fund transfer करवाना होगा। लेकिन online के द्वारा यदि आप NEFT करते है तो आप घर पर ही अपने computer या laptop के माध्यम द्वारा कर सकते है।

NEFT कैसे कार्य करता है?

जब आप NEFT के द्वारा money को transfer करने का request डालते है तब आपका बैंक एक message NEFT centre को send करता है। जब bank के द्वारा send message को NATIONAL Clearing cell देखता है तो उस request को आगे receiver bank को forward कर देता है। सभी confirmation हो जाने के बाद NEFT cell से सभी fund को कुछ यूं स्थापित किया जाता है कि सभी transactions smoothly हो जाए। जब सभी transactions complete हो जाती है तो एक message आता है। इसके बाद receiver के account में पैसे credit हो जाते है।

NEFT द्वारा fund transaction करने पर आपको 10k तक कि राशि पर 2.50 Rs और 10k से अधिक राशि पर 5₹ तथा 5 लाख पर आपको 25₹ तक का charge देना पर सकता है।

NEFT के द्वारा पैसे कैसे TRANSFER कर सकते है?

यदि आप NEFT के द्वारा कही भी किसी भी खाते में पैसों को send या किसी से receive करना है तो दोनों के banks NEFT enable होना चाहिए तभी आप पैसों को एक दूसरे खातों में transfer कर सकते है। NEFT करने की दो process है एक है online जो आप खुद internet banking की मदद से घर बैठे कर सकते है, और दूसरा है offline माध्यम जहां आपको खुद bank में जाकर NEFT करवाना होता है। तो चलिए दोनों तरीकों के बारे में जान लेते है की वो कैसे काम करती है।

Offline कैसे पैसे transfer करे?

  • अगर आप पैसे को offline माध्यम से किसी अन्य account में send करना चाहते है तो आपको उसके लिए सबसे पहले बैंक में physically रूप से जाना होगा।
  • अब bank में जाने के बाद आपको एक NEFT का form ले और उस form में सभी details को भरे, जिसके आप पैसे send करना चाहते है। जैसे कि receiver account holder का नाम, account number, bank का नाम और branch, bank का IFSC code, account type (receiver का account current है या saving है) और मे amount जितना आपको send करना है। और last में आपको form पर अपना signature भी करना होगा।
  • अब आप बैंक अधिकारी को form दे दिजीए और जब आपका transaction complete हो जाएगा तब आपको उसका recipe मिल जाएगा। जिसे आप संभाल कर रखे।

Online पैसे कैसे transfer करे?

  • Online माध्यम से NEFT करने के लिए आपके पास internet banking की सुविधा होनी चाहिए। तभी आप किसी भी fund को online banking के माध्यम से transfer कर सकते है। यदि आपके पास online banking activate नही है तो अपने branch में जाकर activate करवा लें।
  • जब आप अपने online account में login कर लेंगे तब आपको सबसे पहले receiver (beneficiary) का account को add करना है। और उसके account से related आपको कुछ details भरने है। जैसे कि name, account number, BANK का IFSC code और bank account type ‘saving account है या फिर current account’ है।
  • Receiver Account को add करने के बाद आपको NEFT fund transfer option को choose करना होगा।
  • अब आपको added account को select करना है और amount को भरना है जितना आप send करना चाहते है।
  • Amount को डालने के बाद आप को send के button पर click कर देना है और आपका पैसा कुछ ही देर में receiver के account में transfer हो जाएगा।

Note- यदि आपको online banking की जानकारी नही है तो आप online fund transfer करें।

NEFT के फायदे क्या है?

  • अगर आप NEFT के द्वारा transaction करते है तो आपको इसके लिए bank में जाने की अवर्शकता नही है। आप net banking के माध्यम से अपने घर पर रह कर ही किसी भी NEFT transaction को कर सकते है।
  • यदि आप NEFT के द्वारा funds को transfer करते है तो आपको हर transfer पर बहुत ही कम amount transaction fee के तौर देना पड़ता है।
  • आपको online platform पर पूरी security मिलती है और आपका transaction fast भी होता है। और यदि कभी आपका कोई transaction fail भी हो जाता है तो आपको डरने की जरूरत नही है। आपका balance आपके account में 24 hours में वापिस मिल जाएगा है।
  • NEFT के द्वारा आप किसी भी छोटे से लेकर बड़े सभी तरह के amount को एक account से दूसरे account में transfer कर सकते है। यहाँ किसी प्रकार की minimum limit नही  होती है पर एक maximum limit जरूर होती है।

Conclusion

दोस्तों अपने इस post के द्वारा जाना कि आप कैसे NEFT के द्वारा कह़ी भी किसी को भी online और offline माध्यम से funds को transfer कर सकते है। हालांकि आपको इसमें fund transfer करने की maximum limit दी जाती है लेकिन आप online banking के द्वारा किसी भी money को तुरंत पूरे देश मे किसी भी व्यक्ति को send या receive कर सकते है।

आज हम digital रूप से सभी कमो को करने लगे है तो banking sectors ने भी खुद को update किया है और हमे online fund transfer, online banking और UPI जैसे तरीकों से जल्दी और secure पैसे transfer करने सुविधा दी जाने लगी है। इससे लोगो का समय भी बचता है और उनको किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नही होती है।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप comment में द्वारा अपनी राय share कर सकते है और इस post को अपने family members और अपने social media friends के साथ ज़रूर share करे, ताकि उनको भी NEFT के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *