हिंदी में Jio Fiber Welcome Offer की जानकारी

By | September 9, 2019

Jio के chairman mukesh ambani ने इस साल के annual general meeting में कई बड़े छोटे announcements किए, लेकिन जो सबसे बड़ी announcement थी वो है jio fiber को लेकर। jio fiber connectivity पर company last year से काम कर रही थी और company ने अपने beta program के तहत कई बड़े शहरों में jio giga fiber broadband को testing के लिए launch किया हुआ था जो कि बिल्कुल free था, बस अगर आपको jio fiber beta को अगर join करना था तो आपको केवल router का ही पैसा देना था और आपको free में data हर महीने use करने को मिलता। लेकिन अब mukesh ambani ने jio fiber के launch date की official announcement कर दी जो कि 5 September है और यदि आप jio fibre net का connection लेना चाहते है तो आप उसके लिए अभी से registration करवा सकते है। announcement में fiber net के साथ और भी कई चीज़ों को launch किया गया। जैसे कि free tv, free set top box, free connectivity, online shopping के लिए AR facility और भी बहुत कुछ लेकिन जिस खबर पर सभी लोगो की नज़र थी वो है jio fiber और उसके plan क्या होंगे।

Jio fiber की internet speed लगभग 1gbps तक का बताया गया है जबकि इसकी minimum average speed को 100mbps की बताई गई है। अभी 2 साल पहले जब jio की first launch meeting थी, तब jio ने अपने 4g services की शुरुआत की थी जो कि बहुत कामयाब हुई और दूसरे telecom operators को धूल चटा दी। इसमें कोई सक नही है कि jio की वजह से ही हम आज पूरे भारत मे सस्ते internet plan ख़रीद पा रहे है जबकि jio के आने से पहले दूसरे telecom companies ने तो लूट मचा रखी थी। वो लोग तो 4g data को जो कि 2gb data का plan को लगभग 300₹ से 400₹ के बीच मे देते थे। जिसके वजह से सभी लोग के लिए data को ख़रीद पाना मुमकिन नही था। और हमारा देश internet consumption के मामले मे बहुत नीचे था लेकिन jio के launch होते ही हमारा देश world का second highest data consume करने वाला देश बन गया। telecom sector के बाद अब jio broadband sector में भी उसी तरह का कुछ करने की सोच रहा है और हो सकता है कि आने वाले दिनों में सभी internet users केवल jio की services को ही अपना ले। तो चलिए दोस्तों अब अब जान लेते है कि jio welcome offer क्या है और यदि आप इस plan को लेते है तो आपको इसमें क्या क्या सुविधाएँ मिलेगी और कैसे jio annual plan आपके लिए फ़ायदेमंद है और यदि आप jio fibre का monthly plan लेते है तो आपको उसमे क्या क्या शुभिधाएँ मिलेगी।

Jio giga fiber welcome plan क्या है, इसकी पूरी जानकारी?

Jio giga fiber एक high speed broadband service है जिसके तहत आपको high speed internet connectivity मिलेगी जो कि maximum 1gbps तक जाएगी। लेकिन इस internet speed के साथ साथ इसके price भी चौंकाने वाले है। ambani ने announcement के दौरान ये कहा है कि jio fiber की starting price 700₹ से होगी और jio fibre सभी छोटे बड़े लोगो के लिए affordable होगा।

अब मैं अगर आपको jio के annual offer plan के बारे मे बात करूं तो इसमें आपको बहुत सारी चीज़ें मिलेगी। फिलहाल jio fiber के सभी offers के बारे में पूर्ण जानकारी नही दी गयी है लेकिन AGM में बताया गया है कि अगर आप jio fiber का annual plan का subscription लेते है तो आपको 4k tv के साथ साथ jio 4k set top box बिल्कुल free मे मिलेगा। लेकिन यह किस प्लान के अंतर्गत आपको मिलेगा इसकी अभी पूरी जानकारी कह़ी भी उपलब्ध नही है। लेकिन अगर आपको सभी plans के बारे में जानना है को आपको 5 September का wait करना होगा जब jio fibre सभी के लिए launch हो जाएगा। फिलहाल आप इसकी booking करवा सकते है।

Jio fiber welcome offer के साथ आपको कुछ advance सेवाय भी मिलेगी जैसे कि आपको calling की सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी और आप पूरे देश मे किसी भी network पर free में बात कर सकेंगे। इसके लिए आपको एक landline लेना होगा जो कि आपके router से ही जुड़ा होगा। फिलहाल बाकी सभी broadband सेवाय प्रदान करने वाली companies की हालत बहुत खराब हो गयी है। जब से jio fiber का ऐलान हुआ है।

अभी बहुत ही जानी मानी broadband companies 50mbps speed के लिए लोगो से 500 से 1000 रुपए charge कर रही है, लेकिन jio fiber के launch होने के बाद ये देखना होगा कि दूसरी broadband companies आपके लिए कैसे offers को लेकर आती है। तो चलिए अब कुछ fiber net के बारे में जान लेते है कि ये कैसे दूसरे internet connections के मुकाबले fast है।

Optical Fibre technology क्या होता है?

Optical Fiber technology का उपयोग high speed रूप से internet पर data को transfer करने के लिए किया जाता है। इसकी खोज 1970 में ‘कोर्निंग ग्लास वर्क्स’ के द्वारा की गई थी और इसका इस्तेमाल केवल बड़ी internet connectivity lines को लगाने के लिए तथा tv channels की broadcasting के लिए किया जाता था।

इसमें optical fiber wire के द्वारा किसी भी जानकारी को transfer करने के लिए use किया जाता है। लेकिन आज इसका उपयोग बड़े बड़े विकसित देश कर रहे है ताकि वो अपने यहाँ की internet speed को और भी fast और lite कर सके। लेकिन पहले के समय मे internet connectivity के लिए companies तांबे की wires का use करती थी जिससे कि ऊर्जा का बहुत अधिक lose होता था और speed में भी कोई खाश इज़ाफा नही होता था जिससे की internet की speed बहुत बेकार होती थी। आज इस तांबे की wire की जगह काफी हद तक इन optical fiber wires ने ले ली है। इसकी खाश बात यही है कि इसके द्वारा आपको high speed data transfer की सुविधा के मिलती है और यह बहुत कम energy consume करता है। इस technology में optical fibre की मदद से light को उसके अंदर से गुजरा जाता है और light अपने साथ data को भी तेजी से ले जाती है जिसकी वजह से हम आज इतने high speed data को transfer कर पा रहे है।

लेकिन India में इस नई technology का उपयोग अभी विस्तृत तौर से केवल reliance jio ही कर रही है। इन्होंने अपने पूरे telecom structure को latest technology पर खड़ा किया है और इनके सभी networks fiber optical wire से connected है। जिस वजह से jio आज हम सभी को high speed internet दे पा रहा है। और jio ने यह भी कहा है कि उनका 5g network भी ready है और वो 5g की service को मंजूरी मिलते ही शुरु कर सकते है।

Welcome offer में jio customers को क्या क्या मिलेगा?

Jio welcome offer को अगर आप purchase करते है तो आपको उसमे full HD TV के साथ आपको एक HD Set Top Box भी मिलेगा और internet connection तो उसके साथ होगा ही, लेकिन यहाँ अभी हम बिल्कुल भी नही बता सकते है कि आपको यह plan कितने का मिलेगा और यदि मिलेगा भी तो क्या आपको उसके लिए कुछ deposit भी देना होगा या नही। ये तो फिलहाल आने वाले दिनों में ही पता लग पाएगा लेकिन इतना ज़रूर बता सकता हु की आपको tv और free set top box base plan में तो नही मिलने वाला है।

आप jio fiber broadband के लिए कैसे apply कर सकते है?

यदि आप jio का fiber broadband connection को लगाना चाहते है तो आपको उसके लिए पहले online apply करना होगा। और जब आप apply कर लेंगे तब आपको company से confirmation message आएगा कि आपका order submit हो गया है और आपसे jio के अधिकारी contact करेंगे और आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए जान लेते है कि कैसे आप jio fibre internet की connectivity के लिए apply कर सकते है।

  • Jio fiber का connection लेने के लिए आपको सबसे पहले jio की official website पर जाना होगा या फिर आप jio giga fibre page पर direct visit कर सकते है।
  • अब आपको यहाँ अपने घर का location select करना है। आप चाहे तो आने घर पर map में exact location को pin भी कर सकते है ताकि jio distributor को आपका घर के address को ढूंढने में ज्यादा परेशानी न हो।
  • अब आपको next पर click करना है।
  • यहाँ आपको अपना name और language select करना है।
  • अब next page में आपको अपना number डालना है। और फिर आपको generate OTP पर click करना है।
  • अब जो OTP आपके number पर आया है उसे डाल दे और submit कर दे।
  • इस पूरे process को करने के बाद आपका registration submit हो चुका है।
  • अब जब आपके घर के पास jio fiber connection distribute किया जाएगा तब आपको jio के executive call करेंगे fiber connection को लगाने के लिए।

Jio fiber के plans क्या है और इसकी speed क्या होगी क्या यह सभी के लिए affordable है?

Jio fiber के plans अगर आप सोच रहे है कि अन्य कंपनियों की तरह महँगे होंगे तो हम आप को बता दे कि ऐसा नही है।  jio के annual meeting में mukesh ambani ने यह साफ कर दिया है कि आपको starting plan जिसे आप base plan भी बोल सकते है कि कीमत केवल 700 रुपए से शुरुआत होगी जो की मेरे ख्याल से सभी लोगो के लिए affordable होगा। आपको  base plan में ही 100mbps की Internet speed मिलेगी जो कि, मैं समझता हूं कि daily work के लिए काफी अच्छी internet speed है। और maximum 1gbps ultra high speed का plan होगा जो कि 10,000 रुपए का होगा जैसा कि mukesh ambani ने meeting के दौरान बताया था।

JIO AGM में अंबानी का यह भी कहना था कि jio fiber के लिए लाखों registration पहले से ही हो चुकी है और launch के बाद इनमें और भी तेजी आने वाली है। jio fiber के जो बड़े plans होंगे वो अधिकतर businesses के लिए है लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आप अपने personal use के लिए बड़े plans नही ले सकते है। यदि आप afford कर सकते है तो आपको बड़े plan के लिए जाना चाहिए जिसमें की आपको और भी benefits मिलेंगे।

अगर में online gamers की बात करूँ तो jio fiber बहुत ही अच्छा और बेहतर option है। आपको jio fiber के सभी plans  में इतनी बेहतरीन speed मिलेगी की आपको online streaming के दौरान buffer जैसी समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा और आप अपनी stream को smoothly telecast कर पाएंगे। यदि आप online games को play करते है तो वो भी आप smoothly कर पाएंगे वो भी बिना frame drop के, यह next generation technology है जिसमे आपको internet slow down जैसी समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा।

अभी फ़िलहाल jio ने अपने सभी plans को launch नही किया है जिस वजह से हम आपको पूरी details नही बता सकते है इसके लिए आपको 5 September तक का wait करना होगा। जब jio अपने official website पर सभी plans को launch कर देगा। अब 700 रुपए वाले plan में आपको क्या मिलेगा या क्या नही इसकी अभी हम जानकारी तो नही दे सकते लेकिन इतना ज़रूर है कि आपको basic plan में internet speed ज़रूर अच्छी मिलेगी और शायद jio के कुछ free plans भी उसमे शामिल होंगे या नही यह तो आप सभी को 5 September को ही पता चलेगा।

Forever plan के साथ आपको किस प्रकार का set top box मिलेगा और tv की quality क्या होगी?

अगर आप jio का annual plan लेते है तो आपको उसके साथ बहुत से premium subscriptions और साथ मे 4k set top box और 4k resolution वाला tv भी मिलेगा। अब यह 4k set top box और 4k tv अगर आप सोच रहे है कि jio fiber के basic plans के साथ आपको मिलेगा तो यह आप बिल्कुल गलत सोच रहे है।

अभी तक जो भी हमे अन्य sources से जानकारी मिली है उसके मुताबिक आपको 700 वाले basic plan मे tv नही मिलेगा। आपको basic plan में केवल internet connection और कुछ अन्य free वाले offers ही मिलेंगे। अब वो क्या होंगी इसकी जानकारी तो केवल आपको 5 September को ही प्राप्त होगी। फिलहाल हम आपको इतना ज़रूर बता सकते है कि आपको basic plan में unlimited data ज़रूर मिलेगा जिसकी कोई limit नही होगी और आप जितना चाहे उतना data 700 रुपए देकर 1 month तक use कर सकते है इसमें आपको किसी प्रकार की कोई restriction नही होगी।

लेकिन यदि आप jio के अन्य bundle plans लेंगे जिस में 4k tv और 4k set top box शामिल होगा, उसमे आपको ज़रूर फायदा होगा। अगर आप केवल market में नया tv लेने जाते है तो उसकी 15000 से 20000 की starting price देखने को मिलती है। लेकिन यहाँ आपको annual internet plan के साथ tv और set top box free में मिल जायेगा और इसके साथ आपको अन्य जैसे कि Netflix और Amazon prime video जैसी चीज़ों का भी free में subscription मिल जाएगा। और आपको पूरे देश में free call करने के लिए भी connection मिलेगा जो कि आपके router के द्वारा ही मिलेगा। इसके साथ साथ आपको international calling करने के लिए भी अलग से बहुत ही कम कीमत चुकानी होगी। जिसकी दर 500 रुपए per month होगी और आप unlimited बात कर सकते है। यह unlimited service फिलहाल केवल US और Canada में ही उपलब्ध होगी लेकिन धीरे धीरे इसको और भी countries के लिए expand किया जाएगा।

Jio का IOT program क्या है और इससे हमें क्या फायदा होगा?

Jio annual meeting में IOT की announcement भी हुई थी और आप इसका किस रूप से इस्तेमाल कर सकते है यह भी बताया गया था तो चलिए हम IOT के बारे में कुछ detail में जान लेते है। IoT का full form internet of things होता है और इसके द्वारा अपने daily life में use होने वाली electronic gadgets को control कर सकते है। जैसे कि आपका smart tv हो गया या fitness watch, या फिर घर की lights हो गयी।

यह ऐसी technology है जो आपको आपके पूरे घर को एक network से connect करता है और आप एक ही network पर सभी चीज़ों की monitoring कर सकते है और उनको control भी कर सकते है।

चलिए अब थोड़ा ये भी जान लेते है कि यह work कैसे करता है। इसमें कुछ होता यूं है की आपके घर के सभी smart equipment’s आपके घर के network से जुड़े होते है जिसका एक unique I’D होता है। और वह network ID को आप अपने mobile device पर किसी app के द्वारा जोड़ते है। जब आप अपने mobile और Computer को घर के network से जोड़ लेंगे तो आप अपने घर से सभी smart devices को कही से भी internet की मदद से control कर सकते है। मान लीजिए की आप घर से बाहर चले गए और आपने अपने घर की light को off नही किया है तो normal Case में आपको physically घर पर जाकर light को off करना होगा। लेकिन अगर आपके घर की light internet से connected है तो आप उसको कह़ी बाहर से भी अपने mobile के माध्यम से off कर सकते है।

JIO first day first show क्या है और यह service कब सुरु किया जएगा?

Jio का first day first show अभी next year launch होने वाला है लेकिन अपने इस साल के annual meeting में mukesh ambani ने थोड़ा  बताया कि वे first day first show जैसी भी कोई चीज़ लाने वाले है। तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता देते है।

First day first show का मतलब है कि आप किसी भी new released movie को अपने jio set top box के द्वारा घर बैठे देख सकेंगे। जैसा कि आज के time में हमे अगर कोई new release movie को देखना हो, तो आपको देखने के लिए movies theater’s में जाना पड़ता है। और अगर आप कभी movie देखने theater’s में गए होंगे तो आपको पता ही होगा कि वहाँ पर आपको एक ticket के लगभग 150 से लेकर 1000 Rs तक देने पड़ते है और यदि आपको कुछ लेकर खाना हो, तो ये theaters वाले उसका बहुत अधिक charge लेते है। लेकिन जब jio next year first day first show service को launch कर देगा तब आप किसी भी new movie को अपने घर पर ही अपने TV में देख पाएंगे। हालांकि उसके लिए आपको extra charge ज़रूर देना होगा। लेकिन आपको महँगे theaters और malls से आज़ादी मिल जाएगी।

अभी इस खबर की announcement ही हुई है कि movies theaters companies की नींद उड़ गई है। PVR जैसे बड़ी company ने कहा है कि यदि यह service start होती है तो इससे movies theaters को बहुत नुकसान होगा और यह करना सही नही है तथा Indian governments rules के against भी है। Indian government of sensor board कानून के अंतर्गत कोई भी new movie को theaters से उतरने के 3 months के बाद ही वो movie public platforms पर जाएगी और तभी किसी भी TV channel को या online streaming platform को उसको दिखाने की मंजूरी है। तो अब देखना है कि आखिर कैसे jio अपने first day first show service को launch करता है।

Conclusion

दोस्तों अपने इस post में द्वारा जाना कि आप कैसे jio fibre के लिए apply कर सकते है। और jio giga fiber के plans क्या होंगे और अपने ये भी जाना कि आपको क्या base plan में free TV और set top box मिलेगा या नही तथा jio first day first show service क्या है और यह कब launch किया जाएगा।

अगर आप लोग मेरी माने तो jio ने इस बार फिर से market में खलबली मचा दी है और एक बार फिर टेलीकॉम कंपनियों के साथ साथ broadband companies को भी चुनौती मिली है। और यह सही भी है। past के दिनों में लोगो को data services के नाम पर बहुत पैसे charge किया जाता था। और अब jio fibre के आने से इस पर भी लगाम लगेगा। अगर आप jio का fiber plan लेते है तो आपको एक और सबसे बड़ा फायदा होगा कि आपको internet के साथ free landline connection भी मिलेगा जिसके द्वारा आप पूरे देश मे free में बात कर सकते है यह यही खत्म नही होता है आपको इसके साथ free online video streaming platforms का access भी मिलेगा जो की अभी कोई भी broadband operator नही दे रहा है।

दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें comment के द्वारा ज़रूर बताएं और इस जानकारी को अपने family, friends और social media friends के साथ Facebook और twitter पर ज़रूर share करे ताकि उनको भी jio giga fiber के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *