क्या है IRCTC ? और ईसमें नया Account कैसे बनायें?

By | August 22, 2019

Irctc का नाम सुनते ही सभी को Indian railway की याद आती है। सभी लोगो को लगता है कि irctc कोई सरकारी महतमा है जिसे railway के द्वारा चलाया जाता है। लेकिन दोस्तों ऐसा नही है, यदि आप भी यही सोचते है कि irctc कोई सरकारी महतमा है तो आप गलत है यह एक पूर्ण रूप से private कंपनी है और इसका काम केवल Indian railway को service provide करना है। irctc का मूल business तो कुछ और ही है, जैसा कि आज आप देखते है irctc की website पर travel से related booking कर सकते है। और अक्सर जब अधिकतर लोगों को online train ticket book करना हो, तो वो लोग सबसे पहले irctc की website पर जाते है और वहाँ अपने account में login कर के tickets को बुक कर लेते है। लेकिन आप irctc की website पर केवल अब train tickets ही नही book कर सकते है। अब वहाँ पर और भी booking सुविधाएँ listed है जैसे की travel के दौरान आप hotel book कर सकते है। यदि आपको कोई Holiday packages लेना हो तो वहाँ पर बहुत अच्छे price में काफी अच्छे destinations के packages available है। जो आप चाहे तो ले सकते है। आप irctc की website से direct air plans के भी tickets बुक कर सकते है। पर यहाँ पर आपको air planes के tickets कुछ मंहगी मिलेगी। आज जो हम online tickets बुक करवा पा रहे है ये केवल irctc और Indian railway ministry की वजह से ही संभव हो पाया है नही तो आज भी हम लोग ticket book करवाने के लिए लंबी लंबी lines में लगे होते। irctc की वजह से ही हम secure और जल्दी booking कर पाते है।

Irctc Indian railway के साथ बहुत सालों से काम कर रहा है लेकिन बीच मे कुछ कारणों से सरकार ने इनसे इनका tender वापिस ले लिया था। irctc जब शुरु हुआ था तब इसका काम केवल ये था कि आने जाने वाले यात्रियों को केवल, खाने पीने की वस्तुओं को मुहैया करवाना था। जो कि irctc 2005 से पहले केवल इसी एक काम को करती थी। लेकिन जब इनसे contract वापिस छीन लिया गया तो यह company बहुत बुरे हालात में आ गयी और company के पास कोई काम नही रह गया, जिसकी वजह से यह कंपनी बंद होने के कगार पर आ गयी थी। फिर इन्होंने खुद का वही काम छोटे businesses के साथ मिल कर करना शुरु कर दिया तथा खुद का अस्तित्व बचने में पूरी company लगी रही। और जब वापिस से भारत मे NDA की सरकार चुन कर आई तो IRCTC को अपना tender वापिस मिल गया। लेकिन इस बार उन्होंने कोई भी नादानी नही की और अपनी सभी services को जारी रखा तथा बाद में आगे चलकर भारत सरकार और Indian railway ने मिलकर irctc को और भी अपने काम सौंप दिए, जिनमे से online ticket booking की सुविधा भी थी। और इसके बाद irctc ने पीछे मुड़ कर दोबारा नही देखा तथा आज यह company भारत की उन प्रमुख कंपनियों में से एक है जो सरकारी ज़रूरतों को और आम लोगो की ज़रूरतों को पूरा करता है। हालांकि इस company की मूल पहचान आज भी यही है कि वो अपना खाना आज भी train में आने जाने वालों लोगो को मुहैया करवाते है। और अपने catering business को और भी आगे बढ़ा रहे है।

तो चलिए दोस्तों अब irctc के बारे में सभी चीज़ों को संक्षेप में जान लेते हैं कि irctc क्या है, और इनका मूल business क्या है। irctc पर आप कैसे अपना account बना सकते है और कैसे आप train ticket को book करवा सकते है। और इस company का इतिहास क्या है। और यह company किस प्रकार की services को प्रदान करती है।

IRCTC

IRCTC क्या है और IRCTC का full form क्या है? What is IRCTC?

Irctc का full form Indian railway catering and tourism corporation होता है। इस company का मूल काम है अपने consumer’s को अच्छा और उच्च दर्जे का खाना provide करवाना है। हालांकि आज यह company कई तरह के और businesses कर रही है यह कंपनी अपने द्वारा अपने consumers को hotel booking, ticket booking, holidays packages, और fresh food, provide करवाती है। आज यह company पूरे भारत मे केवल इस लिए जानी जाती है कि यह railway की subsidized company के रूप में भी कार्य करती है जिसे railway ministry के द्वारा चलाया जाता है।

आज हमे यदि कह़ी rail द्वारा travel करने के लिए यदि online ticket को book करवाना हो या फिर online ticket को cancel करना हो, तो हमे irctc की website पर login करना पड़ता है। इस website को railway ministry ही control करती है।

यह rail tickets को बुक करने की official website है जहाँ आप safe और secure तरीके से अपनी tickets को book और cancel कर सकते है। यही नही आप यहाँ पर यदि चाहें तो खुद का wallet भी बना सकते है और उसमें अपने पैसों को रख सकते है तथा उस पैसों से आप तत्काल जैसी tickets को आसानी से और जल्दी तरीके से book करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

आपको तो पता ही होगा कि tatkal ticket लेने के लिए कितनी मुस्कत करनी पड़ती है और यहाँ एक एक second बहुत कीमती होता है। ऐसे में यह wallet आपकी बहुत मदद करेगा, यदि आपको instant payment करना हो तो। आप इस wallet से जल्दी और fast ticket बुक करने में सफल हो सकते है। जबकि debit card से payment करने के लिए पहले उसकी details को fill करना पड़ता है और फिर जाकर payment होता है जिसमे time waste हो जाता है और इसकी वजह से आप कई बार tickets भी बुक नही कर पाते हो।

IRCTC का इतिहास क्या है? History of IRCTC

Irctc (Indian railway catering and tourism corporation) का नाम सुरु से ही Indian railway के साथ ज़ुरा रहा है। यह company अपने शुरआति दौर (27 September 1999) से ही Indian railways के passengers को खाने पीने की वस्तुएँ उपलब्ध करवा रही है। लेकिन लगभग 2005 में जब UPA की सरकार थी, तब IRCTC से contract cancel कर दिया है और उनको Indian railway से बाहर कर दिया गया तथा खाने पीने की वस्तुओं के लिए local contractor’s को contract दे दिया गया. जिसकी वजह से company काफी ख़स्ता हालत में आ गयी। क्योंकि उनके पास अब कोई और काम नही था उन्होने तो केवल शुरु से Indian railway को service दी थी, जिस वजह से अब उनके पास कोई भी काम नही रह गया था और company बंद होने के कगार पर थी। लेकिन company ने बड़ा कदम उठाया और अपने नाम का फायदा उठा कर छोटी तथा बड़ी कंपनियों के साथ catering service के लिए contract किया। और irctc सभी आस पास की छोटी बड़ी companies को food supply करने लगा। अब इनका काम फिर से चल पड़ा था। तभी 2014 में एक बार फिर BJP की सरकार आई और इस सरकार ने फिर से irctc उनको contract वापिस दे दिया और 2014-2015 से एक बार फिर irctc Indian railway की सेवा ने उपस्थित हो गई। लेकिन इस बार इन्होंने अपने बाकी कामों को जारी रखा और आगे की तरफ बड़े कदम उठाए।

अब irctc online ticket book करने की शुभिधाओ के साथ साथ holiday packages भी बेचता है और flight की ticket booking की service भी देता है।

Irctc website ओर आप कैसे account create कर सकते है?

अगर आपके पास irctc का account नही है और आप irctc पर account create करना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है। तो चलिए हम आपको बताते है कि कैसे आप irctc की website पर अपना personal account बना सकते है।

  • Irctc पर account बनाने से पहले आप decide कर ले कि आप यहाँ account किस purpose से बना रहे है। यदि आप अपने personal use के के उपयोग के लिए बना रहे हैं तो आप यहां पर individual registration का option select करेंगे और यदि आप agent के तौर पर account बना रहे हैं तो आपको agent form द्वारा registration करवाना होगा।
  • यहां पर हम अपने personal use के लिए account बना रहे हैं तो हम individual registration form को भरेंगे।
  • अब आपको user name के option में अपना user name डालना और choose करना होगा जो कि आपका एक unique id के रूप में काम करेंगे और इसके बाद आपके अपना password choose करना है।
  • इसके बाद next option में आपको confirm password करना होगा ताकि पता चल सके कि आपका password सही है।
  • अब next step में आपको security question को choose करना है और उसका answer को भी set कर ले।
  • अब आपको अपना language choose करना है जो कि English और Hindi है आप को जो सही लगे आप select कर सकते है।
  • अब आता है personal details से related options, यहाँ आपको  सबसे पहले name वाले box में अपने name और surname को fill-up कर ले।
  • Next step में आपको gender choose करना है। तो जो भी आपका sex है आप वो select कर लिजीए।
  • अब आता है date of birth तो यहाँ आपकी जो real date of birth है उसे fill-up कर दिजीए।
  • अब next step में आप अपने country को select कर लिजीए, जैसे कि मेरा India है तो मैंने India को select कर लिया है।
  • अब next step में आप अपना mobile number डाल दिजीए, ध्यान रहे कि जो number आप fill कर रहे है वो सही हो और आपके पास हो ताकि आप उस number को verify कर पाए।
  • अब आता है residential address को भरने का option यहाँ आपको first option में अपना block या street का नाम भर दे।
  • अब next option में आप area का नाम और उस area का pin code डाले।
  • Next step में आप को state select करना है।
  • अब आपको आपने area का post office को choose करना है और अपना phone number को भरना है।
  • Next step में आपको अपने office का resident address choose करने का option मिलता है। या तो आप उसे ऊपर बताए गए तरीके से ही fill कर सकते है या आप copy के option के लिए yes पर click कर दे।
  • अब आपको captcha को fill करना है और सभी terms और condition के option को agree करना है।
  • अब आपको last में नीचे register button कर click कर देना है।
  • Register करने के बाद आपके phone number और email id को OTP के द्वारा verify किया जाएगा। तो जो भी OTP CODE आपके mobile number और आपके email id पर send किया गया हो उसे irctc के website पर verify करने के लिए डाले और verify पर click कर दे। जब आपका account verify हो गया तो आप अब account में login कर सकते है।

Note- यदि registration form को complete करने के बाद यदि verify के लिए OTP CODE नही आता है तो आप कुछ देर wait करे।

Irctc website से कैसे ticket book कर सकते है?

अपने ऊपर जाना कि कैसे आप अपना irctc का account create कर सकते है। तो चलिए आपको यह भ बता देते है कि आप irctc की website से कैसे ticket को book कर सकते है।

  • Online Ticket को book करने सबसे पहले आपको अपने user id और password के द्वारा account में login कर ले।
  • अब आपको ticket book करने के लिए सबसे पहले train का नाम डालना होगा।
  • अब आपको ‘from’ वाले option में अपना station का नाम डालना होगा जहां से आप अपनी journey की शुरुआत करने वाले है। और next ‘To’ वाले option में आपको जहाँ तक जाना है उस station का नाम डालना होगा।
  • अब आपको next step में अपने journey की date भरनी होगी, जिस date पर आपको सफर करना है।
  • उसके बाद आपको अपना class select करना है कि आपको 1st AC में जाना है, 2nd AC में जाना है, 3rd AC में जाना है या आपको sleeper class में जाना है। जिस भी coach में आपको सफर करना सही लगे उसे आप select कर लिजीए।
  • यदि आप 1AC की TICKET book करते है तो आपको उसके लिए बहुत अधिक पैसे चुकाने पड़ सकते है। लेकिन यदि आप 2nd AC या 3rd AC को choose करते है तो आपका कुछ कम किराया लगेगा, लेकिन यदि आप sleeper coach को choose करते है तो आपको उसके लिए बहुत ही कम charge किया जाएगा जो कि लगभग सभी के लिए affordable है।
  • अब आपको सभी passengers के age को fill-up करना है।
  • इसके बाद आपको form में gender को choose करना है। और आप चाहे तो seat भी select कर सकते है।
  • जब अपने सभी चीज़ों को select कर लिया है तो आपको अब book now के button पर click करना है।
  • इसके बाद आप को उसका जो भी payment बना है उसको pay करना है, इसके लिए आप online माध्यम से, debit card से, या UPI के द्वारा या फिर IRCTC  के wallet से भी payment कर सकते है।
  • जब आपका payment complete हो जाएगा। अब आपको booking complete का message मिलेगा और आपको अपना e-ticket download करने को बोला जाएगा।
  • अब आप चाहे तो ticket को download कर के print भी करवा सकते है या फिर आप message को भी train में दिखा सकते है।

Note – आपको अपनी यात्रा के दौरान हमेशा आपके पास एक कोई भी identity proof का होना जरूरी है ताकि T.C के द्वारा आपके होने की समीक्षा की जा सके।

Irctc पर आप tickets cancel कैसे कर सकते है?

दोस्तों यदि अपने online ticket को book किया है आप उसको किसी कारण से cancel करवाना चाहते है तो आपको उसके लिए बताए गए steps को follow करना होगा।

  1. Ticket को cancel करने के लिए आपको सबसे पहले अपने account से login करना होगा।
  2. अब आपको आने dashboard में booked ticket show कर रहा होगा।
  3. आपको उस पर click करना है।
  4. अब जब ticket open हो जाएगा तब आपके सामने ticket cancel का एक option होगा, जिसके द्वारा आप ticket को cancel कर सकते है।
  5. अब जब आप cancel के button ओर click करेंगे, तब हो सकता है कि आपके सामने कोई form भरने का option आए। लेकिन अगर direct cancel होगा तो आपके phone पर एक OTP आएगा जो के verification process के लिए होता है।
  6. आप OTP को भर दे और कुछ देर में आपका ticket cancel हो जाएगा।
  7. जब आपका ticket cancel हो जाएगा तब, आपका जो भी payment होगा वो आपको आपके account में 24 hours के अंदर credit हो जायेगा।
  8. यदि अपने कोई online ticket book की है और वह waiting list में है तो आपका ticket cancel हो जाएगा यदि वह confirm नही हुआ तो, जिसकी notification आपके mobile पर मिल जाएगी।

आप trains के live location को देख सकते है।

यदि आप किसी भी ट्रेन की live location को देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इन steps को follow करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले आप irctc की website पर जाए और यहाँ पर mouse के courser को TRAINS के menu option पर रखे।
  • अब यहाँ बहुत से options खुल जाएंगे। यहाँ आपको track your train पर click करना है।
  • अब new page open होगा। यहाँ box अपने train का number डालना है। और उस ट्रैन की live location आपके सामने show हो जाएगा।

Irctc किस प्रकार की services देता है।

  • Train ticket booking service- Irctc जिस service के लिए पूरे भारत मे मशहूर है वो है ticket booking और अपनी catering service को लेकर। irctc का काम है कि वो आपको Indian railway की online ticket booking करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • Airline booking service- पहले केवल आप irctc की website से railway की ticket को ही book कर सकते थे लेकिन अब irctc की website से आप आने flights की tickets भी book कर सकते है। यहाँ ओर आपको domestic और international सभी flights की ticket booking की सुविधा मिलती है।
  • Catering services- irctc company का जो base business model है वो है अपने customers को best quality food को provide करवाना। और irctc शुरु से भी अपने लज़ीज़ खाने की वजह से Indian railway को अपनी service प्रदान कर रहा है और passengers को fresh food provide करवा रहा है। यहाँ तक कि यदि आपको किसी third party या किसी अलग restaurant से यदि train में खाना मंगवाना हो, तो यह उसकी delivery भी करता है पर आपको station पर train के आने से 1 से 2 hours पहले order place करना होगा।
  • Hotel booking service- irctc के द्वारा यदि आप चाहे तो hotel भी booking करवा सकते है। ताकि यदि आप travel कर रहे है और आपके पास कह़ी ठहरने की जगह नही है तो आप direct irctc की website से hotel book कर सकते है।
  • Low price Traveling packages- यदि आप घूमने के शौकीन है और कह़ी national या international vacation trip पर जाना चाहते है, तो आप irctc की website से packages भी choose कर सकते है। यहाँ आपको अपनी सुविधा के हिसाब से कम price में अच्छे packages मिल जायेंगे।

Conclusion

दोस्तों आज अपने इस post में जाना कि irctc क्या है और इस company के किस प्रकार की मुसीबतों का सामना किया है। और यदि आपको irctc की website पर account बनाना हो और ticket booking करवाना हो तो आप कैसे करवा सकते है। और यह भी जाना कि irctc जैसी बड़ी company आज अपने customers को किस प्रकार की services प्रदान करती है।

दोस्तों उतार-चढ़ाव सभी की जिंदगी में आता है और यदि आप किसी business को कर रहे हैं, तो उसमें आपको और भी अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं और आपको उनका सामना करके ही आगे बढ़ना पड़ता है। वैसे ही irctc ने भी अपने बुरे वक्त को देख और उससे बहुत कुछ सीखा भी है। जिसकी वजह से आज यह company फिर से सफलता के मुकाम पर है। इस बार irctc company ने खुद की नीतियों को सुधारा है और इसी कारण से आज irctc को Indian railway की official website के साथ Marge कर दिया गया है। आज irctc website लाखों लोगों को अपनी services दे रही है और भारत के विकास में भी अपना योगदान भी दे रही है। आज irctc website की वजह से ही आप सभी लोग अपने train tickets को online और secure तरीके से book करवा पाते हो। और आपको सरकारी websites का हाल तो पता ही है कि government websites कैसे चलती है और उन पर आपकी security का कितना ख्याल रखा जाता है। और इससे पहले online ticket book करवा पाना कितना मुश्किल था।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने family member’s के साथ है तथा अपने social media friends के साथ भी share करें, ताकि यदि उनको irctc के बारे में नहीं पता है और online train tickets कैसे बुक करते हैं इसकी जानकारी नहीं है तो उनको भी इसके बारे में सभी चीजों की जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *