क्या है Internet और इसका मालिक कौन है?

By | August 16, 2019

Internet आज के समय मे बहुत ही important चीज़ है। आज के world के हम बिना Internet connection के कल्पना भी नही कर सकते है। आज हर एक व्यक्ति internet के साथ जुड़ा हुआ है। लेकिन अभी भी India में कुछ ऐसी जगहें है जहाँ Internet की सुविधा नही है पर Telecom companies उन जगहों को भी Internet connectivity के साथ जल्द से जल्द जोड़ने का प्रयास कर रही है।

आज पूरे world में सभी काम internet के द्वारा ही होते है चाहे, वो किसी को सूचना देनी हो या किसी प्रकार की सुरक्षा का मामला हो। हमारी जिंदगी में अब Internet एक जरूरत बन गया है। और आज लगभग सभी के पास Internet connectivity भी है। लेकिन इसका जितना उपयोग अच्छी चीज़ों के लिए किया जाता है वही कुछ ऐसे group भी है जो dark web पर काम करते है और सिर्फ लोगो को नुकसान पहुँचाने का काम ही करते है। कुछ लोग ऐसे होते है जिनको internet के बारे में सही जानकारी नही होती है और वो लोग ऐसे hackers की चपेट में आ जाते है और अपने पैसे या data को नुकसान करवा बैठते है। ऐसे में वो लोग कुछ नही कर सकते है हालांकि इसके लिए cyber sell होता है जहाँ आप complaint कर सकते है लेकिन hackers के पकड़े जाने की कोई उम्मीद नही होती है। क्योंकि ये digital दुनिया है ही ऐसी चीज़ की जिससे इसके बारे में अच्छी जानकारी हो वो आसानी से खुद को छुपा सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते है कि internet क्या है और इसकी सुरुआत कैसे हुई।

Internet क्या है, what is internet?

Internet का full form interconnected network होता है। और इसे WWW (world wide web) या web के नाम से भी जाना जाता है ।

Internet दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त रहने वाला network है। Internet पर 1 second में billions times data का आदान प्रदान होता है। internet सभी छोटे बड़े देशों के साथ wires के द्वारा जुड़ा हुआ है। और इन्हीं के द्वारा हमारे सभी computer जुड़े हुए है और बड़े बड़े data center भी जहाँ पर दुनिया का लगभग हर प्रकार का data store है।

इस digital world में सभी computers की अपनी अपनी पहचान होती है, जो कि हर computer का अपना IP address(internet protocol) होता है. Internet का सभी data को router और server के जरिए ही send और received होता है। क्योंकि की हमारा computer एक router के ज़रिए जुड़ा होता है और हमारा router किसी server के साथ connected होता है जहाँ से वो data को received करता है। जहाँ वो send करता है। हम जो भी data को internet पर received या send करते है वो सभी encrypted form में होते है ताकि कोई hacker उसे बीच मे चोरी या बदल न सके।

Internet की सुरुआत किसने की थी?

Internet का जन्म सबसे पहले america में हुआ था। शीत युद्ध के वक़्त अमेरिकी सेना को कोई ऐसी technology की जरूरत पड़ी जिसके द्वारा जानकारी को आसानी और जल्दी तरीके से एक से दूसरे के साथ share किया जा सके, इसीलिए अमेरिकन सरकार ने एक team का गठन किया जिनका काम ये खोजना था कि एक computer को दूसरे computer से कैसे जोड़ा जाए। और 1969 में कुछ computers को जोड़ के एक नेटवर्क को बनाया गया जिसका नाम ARPANET था। 1980 के आते आते internet का विस्तार होना शुरु हो गया था और यह commucial तौर पर सभी के लिए उपलब्ध कर दिया गया और इसका विस्तार आज भी बहुत ही तेज़ी से चल रहा है।

Dark web क्या होता है?

Dark web internet का ही एक काला सच है। यहाँ पर सभी तरह के illegal काम होते है जैसे कि बड़े बड़े dealing और data की चोरी था और भी अन्य प्रकार के काम। मगर dark web को access कर पाना इतना आसान नही है। chrome, edge, Mozilla जैसे web browser आपको dark web पर जाने की अनुमति नही देते है। और यदि आप कभी ऐसे website पर जाने की कोशिश करेंगे जो कि harmful हो सकती है तो chrome जैसे browser आपको उस website पर visit नही करने देगा। google अपने consumers और उनकी security पर बहुत ध्यान देता है ताकि लोगो का उन पर विश्वास बना रहे। और बिना जानकारी के dark web पर जाना आपके लिए भी हानिकारक हो सकता है। परंतु ऐसा नही है कि वहाँ सब काम illegal ही होते है। कई ऐसी भी websites है जहाँ से आप बहुत अच्छी अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकते है जो कि आपकी knowledge को बढ़ाए गा।

Conclusion

दोस्तों इस post के अपने जाना कि Internet क्या है और Internet का आविष्कार कैसे हुआ था। dark web क्या है इस internet की दुनिया मे आपको dark web से क्यों दूर रहना चाहिए।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सभी के साथ share करे ताकि internet के बारे में उनको अगर जानकारी नही है तो उनको भी जानकारी हो और खुद को वो internet पर safe रख सके।

जानकारी Speed Post के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *