What is Driving License? क्या है Driving License? और Online Apply कैसे करे

By | August 31, 2019

अगर आप किसी vehicle को चलते है तो आपको driving license की जानकारी होनी जरूरी है. क्योंकि आप अगर बिना driving license के vehicle को road पर drive करते है और यदि traffic police ने आपको पकड़ लिया तो उसके लिए आपको 10,000 का fine हो सकता है। जो कि हाल ही में center government के द्वारा issue किया गया है। आपको यदि अपना driving license बनवा ना हो तो आप उसके online या offline माध्यम से आसानी से बनवा सकते है। हम आपको यह भी बता दे कि हर vehicle को चलाने के लिए अलग प्रकार का driving license बनता है। जैसे कि two wheeler के लिए, और four wheeler के लिए अलग से, और यदि आपको heavy truck का license बनाना हो तो उसके लिए आप अलग से apply करना होता है तथा उसकी training भी अलग से सरकारी संस्थानों में दी जाती है। ऐसा नही है को आप केवल एक ही license पर सभी प्रकार के vehicles को drive कर सकते है।

तो चलिए इसके बारे में और अधिक detail में जान लेते है। driving license क्या है और आप इसे कैसे बना सकते है।

Driving license क्या है?और आप कैसे इसे बनवा सकते है?

यदि आपको आज के समय मे public road पर vehicle को drive करना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले जिस चीज की जरूरत पड़ती है वह ड्राइविंग लाइसेंस. इसके बिना आप पब्लिक रोड पर गाड़ी को नहीं चला सकते, यदि आप ऐसा करते हुए पकड़े गए तो आपको उसके लिए fine देना होगा।

अगर आपको नया license को बनवाना है तो आप को उसके लिए RTO office में जाना होगा और वहाँ से आपको driving license का form भर कर submit करना होगा। जब आप form को submit करेंगे तो आपको सबसे पहले एक learning license issue दिया जाएगा। जिसको इस्तेमाल करके आप vehicle को road पर drive कर सकते है लेकिन आपके साथ एक trained व्यक्ति होना चाहिए। और जब आप final license यानी कि permanent license के लिए apply करेंगे उस वक़्त आपको जिस type के vehicle के लिए अपने licnese apply किया है उस vehicle को आपको drive कर के दिखाना होगा और जो officer आपकी परीक्षा ले रहा होगा यदि उसने आपको pass कर दिया तभी आपको license बन कर मिलेगा।

License को बनवाने के लिए जरूरी documents

यदि आप license के लिए apply कर रहे है तो आपके पास ये documents होने चाहिए तभी आप license के लिए apply कर सकते है।

  • आपके पास age proof के लिए 10th का certificate होना चाहिए।
  • I’D proof के लिए आप aadhar card, passport card, voter card इनमें से कोई भी दो ID proof submit कर सकते है।
  • Address prof के लिए आप ration card, aadhar card, house agreement इनमें से कुछ भी आप submit कर सकते है।
  • आपको driving license के लिए 6 passport size photos भी देनी होगी।
  • आपको अपना blood test की report भी submit करनी होगी।
  • Application fee 1000₹ तक, और आपका पूरा license बनवाने में 1500-2000 ₹ तक का खर्च आ जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *