Bolly4u , Extramovies – Download Hindi Dubbed Hollywood, Bollywood Movies Free Online

By | October 7, 2019

यदि आप free movies download करके देखना चाहते है तो Bolly4u website और extramovies website दोनों ही बहुत अच्छे है और यह आपको अपनी website के द्वारा free में latest movie download link provide करते है। लेकिन यह दोनों ही websites पूरी तरह से illegal है और आपको हमेशा इन websites से सावधान रहना चाहिए, ताकि आपका जाने अनजाने में कोई नुकसान न हो जाये. क्योंकि ये bolly4u और extramovies websites जो आपको free download link provide करती है उन में से कुछ links आपको torrent website के मिलते है. जहाँ पर बहुत तरह के hackers और scammers किसी भी movie या software को illegal तरीके से provide करवाते है, तो ही सकता है कि जो आप movie download कर रहे हो या किया हो, उस folder में किसी प्रकार का virus हो जो कि आपके computer का data crash कर दे या आपकी personal information को उनके पास send कर दे जिससे आपको किसी प्रकार का आथिर्क नुकसान हो। इस लिए आपको हमेशा सही तरीके से movies को download करके देखना चाहिए।

आज बहुत से legal websites है जो आपको बहुत movies free download करने के लिए provide करवाती है और वहाँ आप free movies watch भी कर सकते है। जैसे कि hot star, ozee, sony liv इत्यादि, लेकिन यहाँ आपको कुछ premium contents भी मिलते है जिसके लिए आपको monthly subscription भी लेना पड़ता है। लेकिन यह websites पूरी तरह से legal होती है और इन पर आपको किसी प्रकार का कोई खतरा भी नही होता है।

अगर latest movies की बात करे वो तुरंत legal तरीके से new released movies को provide करवाना असंभव है इसी लिए आज illegal bolly4u और extramovies जैसे movies download websites फल फूल रही है और पैसा भी खूब कमा रही है। ऐसा सिर्फ इस लिए हो रहा है क्योंकि हमारे देश मे लोगो को free movies देखना ही पसंद है ना कि cinema halls में ticket लेकर। इससे movies निर्माताओं को बहुत आर्थिक नुकसान होता है जिसकी वजह से government ने भी ऐसी websites को ban किया हुआ है। लेकिन फिर भी illegal movies downloading websites आज बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। जिससे बहुत से movies जगत के लोग government से कुछ नाराज़ है और सरकार को ऐसे websites के खिलाफ सख्त कदम उठाने को बोल रहे है। हालांकि सरकार ने ऐसी websites को ढूंढ कर बंद करने का निर्देश दिया हुआ है और सभी बड़े search engines को भी बोला गया है कि pirated movies websites को उनके search engine से block कर दिया जाए और कुछ websites block भी की गई है। लेकिन bolly4u जैसे movies downloading websites के owners के पास इसका भी तोड़ है और अगर उनका url domain name block कर दिया जाता है तो वो लोग फिर से नए domain के साथ उस data base को जोड़ देते है तथा उनकी website फिर से live हो जाती है।

तो चलिए detail में जान लेते है कि bolly4u और extramovies website क्या है और यहाँ आपको किस प्रकार का content मिलता है। dual audio movies क्या है आप इन websites से कैसे किसी movie को download कर सकते है और यह websites क्यों illegal है तथा आपको क्यों ऐसी websites से दूर रहना चाहिए।

bolly4u

Bolly4u website क्या है।?

Bolly4u website एक तरह की movie downloading website है जो आपको सभी तरह की new released और old movies को आपके देखने के लिए free में provide कराती है ताकि आप किसी भी movie को free में download करके देख सके। लेकिन यह website पूरी तरह से illegal है क्योंकि movie को गलत और बिना permission के ऐसे अपनी website पर upload करना ग़ैरक़ानूनी माना जाता है। इसके लिए भारत मे बहुत ही सख्त कानून को बनाया गया है ताकि movies निर्माताओं को भरोसा रहे कि उनके किसी भी content का गलत तरीके इस्तेमाल न हो।

Bolly4u पर आपको Hindi movies, Punjabi movies, Hollywood dubbed movies, south Indian movies, web shows, और सभी तरह के regional contents भी free में देखने को मिलते है। लेकिन जब आप bolly4u साइट से किसी movie को download करने के लिए जाते है तो अक्सर आपको download links जो कि others websites की होती है, वो उपलब्ध करवाई जाती है ऐसा इस लिए किया जाता है ताकि उनका hosting suspend न हो क्योकि वहाँ पर उनका पूरा data उपलब्ध होता है। यदि वो अपनी website पर pirated तरीके से movies को रखते करते है तो उनका hosting plan suspend कर दिया जाएगा।

अगर हम अब इस website की बात करे तो इसे WordPress में बनाया गया है और इसका interface बहुत ही simple है। आपको यहाँ ऊपर की तरफ सभी movies की categories देखने को मिल जाएगी जहाँ आप अपने मनपसंद movie की category को choose कर सकते गई। वही जो home page है यहाँ आपको सभी new arrival movies की list देखने को मिलती ताकि आप किसी भी नई movie को आसानी से find कर download कर सके।

लेकिन दोस्तों हम आपको एक बार और बता देते है कि ऐसे pirated websites से किसी भी movie को download करना illegal माना जाता है जो कि एक दंडनीय अपराध है जिसके लिए आप को fine के रूप में पैसा भरना पर सकता है।

Extramovies website क्या है और आपको यहाँ किस प्रकार का content मिलता है?

extramovies website भी bolly4u site की तरह movie downloading website है, जहाँ पर से आप किसी भी new release movie को तुरंत download कर सकते है। लेकिन ऐसी website को अक्सर जल्दी ही block कर दिया जाता है। क्योंकि की यह illegal तरीके से सभी movies को upload करते है और जो जरूरी permission को लेना चाहिए वो नही लेते है। लेकिन ऐसी pirated movies websites के द्वारा इनके owners बहुत पैसा कमाते है। तो यादि अब आप पैसे का नाम सुन कर ऐसी pirated movies की website बनाने की सोच रहे है तो आपको ऐसा बिल्कुल नही करना चाहिए। यदि आप भी ऐसी website बना कर पैसा कमाना चाहते तो उसके लिए आप को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा जैसे की आपका बार बार domain name search engines के द्वारा block कर दिया जाएगा या फिर उसे suspend कर दिया जाएगा। और आप पर हमेशा कानून की तलवार भी लटकी रहेगी तथा पकड़े जाने पर आपको बहुत कठिन सजा भी मिल सकती है।

अब यदि मैं extra movies website के interface की बात करू तो इसका home page बहुत ही simple है जहाँ सभी नई और hit movies को list किया गया है और ऊपर की तरफ आपको menu देखने को मिलता है जहाँ पर सभी movies की categories है, और यदि कोई movie इस website पर  listed नही है तो आप उसके लिए request भी डाल सकते है। यहाँ आपको movie request का option ऊपर menu bar में ही मिल जाता है जहाँ click कर request page पर जा सकते है।

extramovies

इन दोनों websites पर से आप किस किस categories की movies मिलती है?

अगर आप bolly4u या फिर extramovies website से किसी movie को download करना चाहते है तो यहाँ आपको movies की बहुत wide lists देखने को मिलती है जिसमे आपको Hindi movies, Hollywood movies, Tamil movies, telugu movies, Hindi dubbed movies, Tamil dubbed movies, 300mb Bollywood movies, 300mb Hollywood dubbed movies इत्यादि मिलती है। इन दोनों websites पर आपको लगभग सभी प्रकार की movies के साथ साथ web series और tv contents भी देखने को और download करने को मिलता है। लेकिन आपको यह याद रहे कि वहाँ पर से यदि आप किसी तरह की file को download करते है तो हो सकता है कि उसमे किसी प्रकार का virus हो जिससे आपको कुछ नुकसान हो सकता है।

Bolly4u और extramovies website 300mb movies download और अन्य movie video formats files

यदि आप movies को कम MB की file में या low quality में download करना चाहते है तो आप bolly4u या extramovies site से download कर सकते है। यहाँ आपको movies दो प्रकार में मिलती है। एक 300mb जो कि 480p तक कि होती है और दूसरी 800mb to 1gb तक कि high quality में होती है। जिसका resolution 720p से लेकर 1080p तक होता है।

यदि आपके पास कोई ऐसा smart phone है जिसमे hd videos support नही करती है तो आप यहाँ से 300mb category में जाकर किसी भी movie को download कर सकते है जो कि आपके mobile को तथा low devices में support कर सके।

Bolly4u पर आपको बहुत सी 300mb movies download करने को मिल जाएगी जैसे कि Bollywood 300mb movies download, Hollywood 300mb movies download, Tamil 300mb movies download, Hindi dubbed 300mb movies download इत्यादि।

आप bolly4u और extra movies site से कैसे movie download कर सकते है?

अगर आप bolly4u या extramovies website से free movie download करना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको इन दोनों में से किसी भी एक website पर visit करना होगा जहाँ से भी आपको movie download करना हो। visit करने के बाद आप इस बताए गए process को follow करे। लेकिन हम आपको फिर से याद दिला दी कि यह illegal है और आप इसके लिए खुद जिम्मेदार होंगे।

  • सबसे पहले visit करने के बाद आप अपनी मनपसंद movie को select कर लिजीए जिसे आप download करना चाहते है और उस पर click करिए।
  • अब आप नए page पर आ जायेंगे. हालांकि आपको हर click पर popup ads देखने को मिलेगा तो यदि आपके सामने ads का page open हो गया हो तो आप उसे close कर फिर से उसी link पर click करे।
  • अब जब next page open हो गया है तो आपको यहाँ नीचे की तरफ movie की कुछ detail बताई गई होगी और कुछ screen short भी दिखाए होंगे।
  • यहाँ आपको सबसे नीचे download links का option मिलेगा। यहाँ दो तरह के links होंगे एक direct download link और दूसरा torrent link.
  • आप direct download link पर click करे, आप नया टैब open होगा वहाँ आपको movie download के सभी links मिल जायेंगे और आप किसी भी link पर click कर movie को download कर सकते है।

क्या movies download करने के लिए Bolly4u और extra movies site पर sign up या login करना पड़ता है?

यदि आप bolly4u या extramovies site से किसी भी movie या content को download करना चाहते है वो वहाँ आप जाकर आसानी से कर सकते है। आपको यहाँ अन्य websites की तरह sign in करने को नही कहा जायेगा, लेकिन आप यदि किसी legal website पर से ऐसी ही किसी movies को download करने के लिए उस site पर जाते है तो आपको कई बार login का option या sign up का option दिया गया होता है, जो कि बहुत ही irritating और time consuming होता है। जिसकी वजह से कुछ लोग website को छोड़ पर किसी अन्य website पर चले जाते है।

लेकिन यदि आप किसी भी pirated movie downloading website पर जाते है तो अधिकतर आपको किसी भी sign in या sign up का option देखने को नही मिलता है। ऐसा शायद इस लिए होता है कि वैसे pirated website के owners नही चाहते है कि, उनके किसी भी visitor को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। जिससे कि वो उनकी website से bounce back कर जाए और उनकी website की ranking down हो जाए।

मेरे ख्याल से यह सही भी है क्योंकि अक्सर sign up process में लोगो को अपनी detail भरने में काफी समय भी लग जाता है और यदि website illegal हो तो अक्सर लोग ऐसी website owners को अपना personal data को देने में भी झिझक होती है users को डर रहता है की कही उनका data गलत हाथों में न पड़ जाए, जिसकी वजह से उनको किसी प्रकार का नुक्सान हो।

हालांकि इसके पीछे बहुत से अन्य कारण भी हो सकते है लेकिन सबसे बड़ा कारण तो यही है कि अक्सर लोग irritate होकर website को छोड़ जाते है। और कोई भी नही चाहेगा कि कोई visitor उनकी website को यु ही बिना देखे या कुछ download किये चला जाए। इससे उनकी website पर negative असर भी पड़ता है जिससे कि उनकी ranking भी down होती है।

Dual audio movies क्या होती है?

अपने कई बार free movie download करते वक़्त या जब bolly4u या extramovies website पर या किसी अन्य जगह देखा होगा की वहाँ एक dual audio movie लिखा होता है जिसमे अक्सर Hollywood dual audio movies, south Indian dual audio movies या फिर Punjabi dual audio movies मौजूद होती है।

अब आपके मन मे ये प्रसन्न होगा कि ऐसा क्या होता है dual audio में तो हम आपको बताते है। आप जब किसी Hollywood movie को dual audio में download करते है तो उसमें आपको दो प्रकार की language में audio मिलती है, जो कि primary audio English होती है और secondary audio उसमे regional होती है। जैसे कि मान लिजीए आप Indian है तो आपको movie Hindi में देखनी है और जो dual audio movie आप download कर रहे है वह English और Hindi में मौजूद है। तो जब आप उस movie को download करके जब play करेंगे तो पहले आपको उसमे primary language ही सुनने को मिलेगा और यदि आपको movie secondary language में देखना है तो आप अपने video player के audio settings में जाकर उसका language change कर दिजीए।

Dual language का सबसे बड़ा फायदा ये होता कि आप एक movie को दो languages में देख सकते है और उसके लिए आपको दोबारा से उसी movie को अन्य किसी language में download नही करना पड़ता है, जिससे की आपका समय और internet data की बचत होती है। तथा dubbed movies को release करने पर अन्य regional क्षेत्रों से भी movies producers की अच्छी कमाई हो जाती है।

आज कल अधिकतर movies बहुत सी languages में release की जाती है ताकि अन्य regional क्षेत्रों से भी movie अच्छा कमा सके और सभी लोग उनकी movies को देखने के लिए जाए। अभी पिछले दिनों ही new release movie saaho को कई languages में release किया गया था ताकि देश के सभी लोग जो Hindi को नही समझते वो भी उस movie को अपनी language में देख सके जिसका नतीजा ये हुआ कि movie बहुत बड़ी blockbuster रही और खूब कमाई भी की।

Pirated movies downloading websites से movies क्यों download नही करनी चाहिए?

अगर आप movies देखने के शौकीन है तो अपने भी कभी न कभी free movie को ऐसे pirated website से download कर के देखा ही होगा। लेकिन यदि आप अब भी करते है तो सचेत रहिए, क्योंकि अब bolly4u तथा extra movies downloading sites पर visit करने वाले लोगो पर cyber cell के द्वारा नज़र रखी जाती है और यदि कोई व्यक्ति पकड़ा जाता है तो हो सकता है कि उसे भारी fine देना पड़े।

Movies की piracy की वजह से movies के producer’s को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ता है। क्योंकि एक movie को produce करने में बहुत से लोगो का पैसा और उनकी मेहनत लगी होती है और यदि आप ऐसे free movies downloading website से नई movie को download कर के देख लेते है तो उससे उनकी movies की tickets उम्मीद के मुताबिक नही बिकती है, जिसका उनको direct नुकसान होता है तथा साथ साथ movie theaters को भी इसका नुकसान झेलना पड़ता है। इसी लिए कई बार movies producers और actors ने extramovies और bolly4u जैसी pirated website को बंद करने और ऐसे sites पर लगाम लगाने की appeal court से की है। लेकिन cyber world में ऐसे websites पर लगाम लगा पाना बहुत भी मुश्किल काम है क्यो की अक्सर ऐसे site के owners हमेशा कुछ नए तरीकों को ढूंढ लेते है जैसे की telegram अब नया माध्यम बन गया है piracy को फैलाने का, यहाँ वो लोग अपने channel में किसी भी नई movie का download link direct send कर देते है। ताकि उनके followers movie को आसानी से download कर सके।

सरकार ने हालांकि कुछ सख्त नियम कानून बनाए है। लेकिन police का कहना है कि ये लोग बहुत smart होते है और खुद को internet पर छुपाने में माहिर होते है जिसकी वजह से उनको ढूंढ पाना कठिन काम होता है। और उनका कहना ये भी है कि इस तरह की websites के पीछे अधिक पढ़े लिखे लोगो का ही हाथ होता है।

यदि कोई व्यक्ति या संस्था movie की piracy करते हुए पकड़ा जाता है तो उसको 2 साल की सजा या 1 लाख रुपए जुर्माना देना पड़ेगा तभी जाकर उन्हें छोड़ा जाएगा। इसलिए आप हमेशा pirated websites से दूर रहे और खुद को सुरक्षित रखे।

Conclusion

दोस्तों आप ने इस post में जाना कि bolly4u website और extramovies website क्या है और आपको यहाँ क्या मिलता है तथा आप bolly4u से किस प्रकार से movies को free में download कर सकते है। और क्यो ये website illegal है तथा आपको ऐसी websites से क्यों दूर रहना चाहिए।

यदि आप bolly4u जैसी websites से download कर के movie देखते है तो इससे बहुत से लोगो को आर्थिक नुकसान होता है जैसे कि फ़िल्म निर्माताओं को और उनसे जुड़े सभी team को भी तथा यहाँ हमारी state और center government को भी नुकसान का सामना करना पड़ता है इसी लिए ऐसी websites के खिलाफ इतने सख्त नियम बनाए गए है ताकि कोई भी व्यक्ति ऐसा करने से पहले एक बार सोचे।

हालांकि government यही कहती है कि आप लोग हमेशा सही तरीके से किसी भी कार्य को करे चाहे वो कोई भी काम क्यों न हो लेकिन अक्सर लोग कुछ पैसे बचने के लिए अपना ज्यादा का नुकसान करवा बैठते है।

Pirated movies download कर के देखना भी illegal काम समझा जाता है और यदि आप ऐसा काम करते है तो आपको piracy को बढ़ावा देने के जुर्म में 2 साल की सजा या 1 लाख तक का जुर्माना भरना पर सकता है।

Piracy से हमारे देश को भी आर्थिक तौर पर बहुत नुकसान होता है। यदि आप किसी भी latest movie को देखना चाहते है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप हमेशा movie theatre में जाकर भी movie watch करे न कि ऐसे pirated websites से download करके, theater में आपको movie देखने मे भी बहुत अच्छा experience मिलता है। वही अगर आप pirated website से movie download करते है तो वहाँ पकड़े जाने का भी खतरा बना रहता है।

दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस post को अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ share करे तथा social media friends के साथ भी share करे। ताकि उनको भी ऐसे pirated websites की जानकारी प्राप्त हो सके और वो लोग bolly4u जैसे piracy फैलाने वाले websites से दूर रह सके और खुद को सुरक्षित भी रख सके।

Disclaimer

हम आप लोगो को ये बता दे कि हम ऐसी किसी भी pirated websites का किसी भी रूप में समर्थन नही करते है। इस post के माध्यम से हमारा मकसद अपने visitors को ऐसे websites के बारे में जानकारी प्रदान करना है ताकि वे लोग bolly4u , extramovies and isaimini जैसे illegal sites से दूर रहे और सुरक्षित रहे। भारत के कानून के अनुसार किसी भी original content की piracy करना एक अपराध है और ऐसा करने पर या करते हुए पकड़े जाने पर आपको दण्डित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *